आईसीसी का चेयरमैन बनने की दौड़ में शामिल हैं ये तीन दिग्गज, पद से हटे शशांक मनोहर   

Samachar Jagat | Thursday, 02 Jul 2020 12:23:28 PM
These three giants are in the race to become the chairman of ICC

दुबई। भारत के शशांक मनोहर चार साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन रहने के बाद उस पद से हट गए हैं और उप चेयरमैन सिंगापुर के इमरान ख्वाजा मनोहर का उत्तराधिकारी चुने जाने तक अंतरिम अध्यक्ष का पद संभालेंगे।

मनोहर ने 2016 में यह पद संभाला था। नए चेयरमैन की होड़ में सिंगापुर क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष ख्वाजा, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अध्यक्ष कोलिन ग्रेव्स और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली शामिल हैं। आईसीसी बोर्ड मनोहर का उत्तराधिकारी चुनने के लिए नामांकन प्रक्रिया अगले सप्ताह पूरी कर लेगा।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा, ‘‘आईसीसी बोर्ड और स्टाफ तथा पूरे क्रिकेट समुदाय की तरफ से, मैं शशांक का उनके नेतृत्व और चेयरमैन के रूप जो कुछ उन्होंने किया, उसका धन्यवाद करना चाहता हूं। हम उन्हें और उनके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देना चाहते हैं।’’

मनोहर 2016 में निर्विरोध आईसीसी के चेयरमैन चुने गए थे और 2018 में भी उन्हें दो साल के लिए निर्विरोध चुना गया था। अपने कार्यकाल के पहले दो साल में मनोहर ने आईसीसी के प्रशासनिक ढांचे और वित्तीय मॉडल में परिवर्तन देखे, हालांकि उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था। 2018 में जब चुनाव का समय था तब आईसीसी के निदेशकों ने उन्हें एकमात्र उम्मीदवार के रूप में पेश किया था।

पेशे से वकील 64 वर्षीय ख्वाजा ने कहा, ‘‘आईसीसी बोर्ड में हर कोई शशांक को खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहता है। इस बात में कोई संदेह नहीं कि क्रिकेट शशांक का ऋणी है। वह जब अपना पद छोड़ रहे हैं तब उन्होंने क्रिकेट और आईसीसी को बेहतर हालात में पहुंचा दिया है।’’

मनोहर का कार्यकाल समाप्त होने के बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अध्यक्ष कोलिन ग्रेव्स आईसीसी चेयरमैन पद के लिए सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। ग्रेव्स पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह तीन अगस्त को ईसीबी अध्यक्ष का पद छोड़ देंगे। भारत के सौरभ गांगुली का नाम भी उम्मीदवार के रूप में लिया जा रहा है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने गांगुली का समर्थन किया है। क्रिकेट वेस्ट इंडीज के पूर्व अध्यक्ष डेव कैमरून भी इस होड़ में शामिल बताये जा रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.