TOKYO OLYMPICS: इतिहास रचने से बस 3 कदम दूर भारतीय हॉकी टीम

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:36:55 AM
Tokyo Olympics: Indian hockey team just 3 steps away from making history!

टोक्यो : भारत की पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक में अर्जेंटीना को 3-1 से हरा दिया. अर्जेंटीना रियो ओलंपिक का स्वर्ण पदक विजेता रहा है। टीम इंडिया का इस बार का प्रदर्शन इस बात का संकेत है कि भारत अब इस खेल में अपनी पुरानी प्रतिष्ठा को फिर से हासिल करने की ओर बढ़ रहा है। भारतीय टीम ने भी ग्रुप राउंड में तीन मैच जीतकर बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। 37 साल बाद भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में 3 मैच जीतने में सफल रही है। भारत ने इससे पहले 1984 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

टीम इंडिया ने गुरुवार को पूल ए के मैच में अर्जेंटीना को एकतरफा मुकाबले में 3-1 से मात दी। चार-चौथाई मैचों में भारतीय टीम का दबदबा रहा। पहले दो क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी, लेकिन सर्कल में भारत आगे था। भारत के लिए वरुण कुमार ने मैच के 43वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर पहला गोल किया। इसके बाद चौथे क्वार्टर के आखिरी दो मिनट में भारत के लिए दो गोल किए। विवेक सागर प्रसाद ने 58वें मिनट में और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल किया। अर्जेंटीना के लिए कैसीला ने 48वें मिनट में गोल किया।


टीम इंडिया का फाइनल पूल मैच शुक्रवार को मेजबान जापान के खिलाफ खेला जाएगा। जापान ग्रुप की सबसे कमजोर टीम है और उसे अपने चार मैचों में से तीन में हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम अगर जापान को हराती है तो 1972 के बाद पहली बार ग्रुप स्टेज में चार मैच जीतेगी। 1972 के ओलंपिक में भारत ने ग्रुप स्टेज में 7 में से 5 मैच जीते थे। भारत ने तब से अब तक किसी भी ओलंपिक में ग्रुप चरण में 3 से अधिक मैच नहीं जीते हैं। 1984 के बाद भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में कभी भी 2 से ज्यादा मैच नहीं जीते थे। टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है, जहां से उसे सेमीफाइनल और फाइनल में जगह बनानी है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.