TOKYO OLYMPICS: दान के 32 किलो सोने से बने मेडल, जानें 1 गोल्ड मेडल में कितना होता है 'सोना' ?

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 10:43:42 AM
Tokyo Olympics: Medals made up of 32 kg of gold, know how much gold is in 1 Gold Medal?

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण एक साल के लिए टाले गए टोक्यो ओलंपिक (टोक्यो 2020) की शुरुआत अब गिनती से कुछ ही दिन दूर है. दुनिया भर के एथलीट ओलंपिक पोडियम तक कैसे पहुंचते हैं, इसके एकमात्र लक्ष्य पर जीवन के कई साल लगाते हैं। पदक खिलाड़ी के वर्षों की कड़ी मेहनत, बलिदान और समर्पण का प्रतीक है। ओलम्पिक में पदक जीतना आपके लिए बड़ी उपलब्धि है। लेकिन खेल की इस विशाल गर्मी में भाग लेने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह स्वर्ण पदक जीत ले। इसलिए इस समय के ओलंपिक भी खास हैं। क्योंकि मेडल तैयार करने में जनता का सहयोग लिया गया है।

ओलंपिक पदक तैयार करने में, टोक्यो 2020 आयोजन समिति (टोक्यो 2020) ने पूरे जापान से उपयोग किए जाने वाले मोबाइल फोन जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एकत्र किया। इस उद्देश्य के लिए टोक्यो 2020 मेडल प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। अप्रैल 2017 से मार्च 2019 के बीच विभिन्न राज्यों के नगर निगमों ने देश के नागरिकों से लगभग 78,985 टन प्रयुक्त इलेक्ट्रॉनिक सामान एकत्र किया। इसमें मोबाइल फोन भी शामिल हैं।


आपको जानकर हैरानी होगी कि आयोजन समिति ने मेडल तैयार करने में लोगों से कुल 32 किलो सोना, करीब 3500 किलो चांदी और 2200 किलो पीतल इकट्ठा किया. एकत्रित इन धातुओं से कुल 5,000 पदक बनाए गए हैं। टोक्यो 2020 आयोजन समिति को भले ही लोगों से 32 किलो सोना मिला हो। लेकिन पदक पूरी तरह से सोने के नहीं होते हैं। यह नाममात्र के सोने का उपयोग करता है। मेडल पर सिर्फ सोने का पानी चढ़ाया गया है।

स्वर्ण पदक में कितना सोना?
टोक्यो ओलिंपिक में खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। यह वास्तव में चांदी का बना होना चाहिए। 556 ग्राम का गोल्ड मेडल तैयार करने में सिर्फ 6 ग्राम सोने का इस्तेमाल हुआ है। इस मेडल पर सोना चढ़ा है. पिछली बार 1912 के स्टॉकहोम ओलंपिक में खिलाड़ियों को असली स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ की मौजूदा गाइडलाइन के मुताबिक स्वर्ण पदक में कम से कम 6 ग्राम सोना होना चाहिए. यानी मेडल का सबसे ज्यादा हिस्सा सिल्वर होता है। साथ ही, पदक कम से कम 60 मिमी व्यास और 3 मिमी मोटे होने चाहिए। टोक्यो ओलंपिक में एथलीटों को जो रजत पदक दिया जाएगा, उसका वजन 550 ग्राम होगा। वहीं कांस्य पदक का वजन 450 ग्राम होगा। कांस्य पदक बनाने के लिए 95 प्रतिशत तांबा और 5 प्रतिशत जस्ता का उपयोग किया जाता है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.