Tokyo Paralympics: भारत 9 खेलों में लेगा भाग

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 12:26:01 PM
Tokyo Paralympics: India to participate in 9 sports

2020 टोक्यो ओलंपिक से पहले एक सप्ताह से अधिक समय के साथ, 24 अगस्त से खेले जाने वाले टोक्यो पैरालिंपिक की तैयारी भी चल रही है। इस बीच, भारतीयों ने पैरालंपिक में अपने क्षेत्र का विस्तार किया है, क्योंकि वे नौ में भाग लेंगे खेल।

टोक्यो ओलंपिक शुरू होने में सिर्फ दस दिन बाकी हैं, 2020 टोक्यो पैरालिंपिक भी शुरू होने में ज्यादा समय नहीं होगा। अब तक, यह 24 अगस्त से शुरू हो रहा है, जबकि इसकी तैयारी भी जोरों पर चल रही है।

इस बीच, भारत पैरालिंपिक में अपनी पहुंच और दबदबे का विस्तार करना चाहेगा, क्योंकि वह पहली बार नौ खेलों में हिस्सा लेगा। यह रियो डी जनेरियो में पिछले संस्करण से चार और होगा।

2016 के आयोजन के दौरान, 19 पैरा-एथलीटों ने भाग लिया, जिसमें एक-एक रजत और कांस्य के साथ जुड़वां स्वर्ण पदक जीते। साथ ही, आगामी पैरालिंपिक में कुल 42 पैरा-एथलीट भाग लेने की उम्मीद है।

"वर्तमान ओलंपिक चक्र में पैरा-स्पोर्ट्स के लिए लगभग ₹26 करोड़ खर्च किए गए हैं। विदेशी प्रदर्शन, उपकरण, खेल विज्ञान सेवाओं के लिए समर्थन के रूप में वर्तमान कोर एथलीटों पर टॉप्स के तहत कुल 6.1 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। कोचिंग और जेब से बाहर भत्ता, "एमवाईएएस का एक दस्तावेज पढ़ा, एएनआई की रिपोर्ट।

इसके अलावा, प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए वार्षिक कैलेंडर के लिए ₹19.83 करोड़ आवंटित किए गए थे। इस बीच, 2016 के पैरा गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थंगावेलु इस टर्म में पैरालिंपिक के दौरान दल का नेतृत्व करेंगे।

प्रकाशन के लिए भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा कि समिति को एथलीटों के कल्याण के संबंध में कुछ साहसिक निर्णय लेने की आवश्यकता है। वहीं, इस साल मार्च नेशनल मीट काफी अहम रही। हालांकि ट्रेल्स को पूरा करने में चुनौतियां थीं, पीसीआई ने एसओपी में इसे बनाने में मदद करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण को धन्यवाद दिया। इसके अलावा, सचिव ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में व्यवस्थाओं को देखा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.