महिला प्रीमियर लीग से BCCI हुआ मालामाल, 5 टीमों की नीलामी से कमाए इतने करोड़

Samachar Jagat | Thursday, 26 Jan 2023 06:37:25 PM
Women's Premier League made BCCI rich, earned so many crores from the auction of 5 teams

बीसीसीआई ने बुधवार (25 जनवरी) को एक तरह का रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि उन्होंने उद्घाटन महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में पांच टीमों की बिक्री के लिए 4669.99 करोड़ रुपये कमाए। अडानी स्पोर्ट्सलाइन 1289 करोड़ रुपये में सबसे महंगी फ्रेंचाइजी खरीदने वाला बिजनेस ग्रुप बन गया। वे अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के मालिक हैं।

यह नहीं भूलना चाहिए कि मौजूदा पुरुष आईपीएल टीम के मालिक मुंबई इंडियंस (एमआई), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने भी डब्ल्यूपीएल में प्रवेश करने के लिए क्रमश: 912.99 करोड़ रुपये, 901 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई। वहीं, डब्ल्यूपीएल में एक नई एंट्री हुई है जिसमें कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स को लखनऊ की फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में मिली है।


WPL के स्वामित्व अधिकारों वाली पांच फ्रेंचाइजी पर एक नज़र
1. अदानी स्पोर्ट्सलाइन प्राइवेट लिमिटेड – अहमदाबाद – 1289 करोड़ रुपये

2. इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड – मुंबई – 912.99 करोड़ रुपये


3. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड – बेंगलुरु – 901 करोड़ रुपये

4. जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड – दिल्ली – 810 करोड़ रुपये


5. कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड – लखनऊ – 757 करोड़ रुपये

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी कि महिला टी20 लीग को महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) कहा जाएगा और आगे लिखा कि यह क्रिकेट में एक ऐतिहासिक दिन है।

महिला प्रीमियर लीग ने तोड़ा पुरुष आईपीएल का रिकॉर्ड 
“आज क्रिकेट में एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि उद्घाटन की टीमों के लिए बोली WPL ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया! विजेताओं को बधाई क्योंकि हमने कुल बोली में 4669.99 करोड़ रुपये जुटाए। यह एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है। महिला क्रिकेट में और न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए बल्कि पूरे खेल बिरादरी के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का मार्ग प्रशस्त करता है। WPL महिला क्रिकेट में आवश्यक सुधार लाएगा और एक सर्वव्यापी पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा जो प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करे। @BCCI ने लीग का नाम रखा है – महिला प्रीमियर लीग (WPL)। यात्रा शुरू करें ….”, ट्विटर पर जय शाह ने लिखा।

इस महीने की शुरुआत में, बीसीसीआई ने वायाकॉम18 को 951 करोड़ रुपये में मीडिया अधिकार बेचे, पांच साल के लिए प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये प्राप्त किया। अब सारा ध्यान पहली डब्ल्यूपीएल खिलाड़ियों की नीलामी पर केंद्रित है जो जल्द ही होनी चाहिए। डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन इस साल 5 मार्च से 23 मार्च के बीच खेला जा सकता है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.