वाहन उद्योग की मांग, जीएसटी घटे, पुराने वाहनों को हटाने पर प्रोत्साहन मिले

Samachar Jagat | Monday, 03 Jun 2019 10:18:12 AM
Demand for automobile industry, GST reduced, promotions on removal of old vehicles

नई दिल्ली। बिक्री में गिरावट के दौर से गुजर रहा घरेलू वाहन उद्योग चाहता है कि सरकार जुलाई में बजट में वाहनों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को घटाकर 28 से 18 प्रतिशत करे। नई सरकार अपना पहला बजट जुलाई में पेश करने वाली है। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने सरकार से प्रदूषण नियंत्रण के लिए पुराने वाहनों को कबाड़ करने को प्रोत्साहन आधारित नीति लाने की मांग की है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बजट पूर्व बैठक में सियाम ने यह मांग रखी कि सभी वाहनों पर जीएसटी की दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत पर लाया जाए। 

Hyundai ने लांच की एसयूवी वेन्यू, कीमत और फीचर्स पर डालें एक नजर

उद्योग के एक कार्यकारी ने कहा कि कर की दर को नीचे लाने से वाहनों के दाम घटेंगे, जिससे उद्योग की मांग बढ़ेगी जो पिछले 11 माह से सुस्त पड़ी हुई है। अप्रैल में यात्री वाहनों की बिक्री में 17.07 प्रतिशत की गिरावट आई जो पिछले आठ साल की सबसे अधिक गिरावट है। इससे पहले अक्टूबर, 2011 में यात्री वाहनों की बिक्री में इससे अधिक गिरावट देखी गई थी। नकदी संकट, चुनाव से पहले उपभोक्ताओं की धारणा कमजोर होने तथा दाम बढ़ने की वजह से मांग प्रभावित हुई है। 

तेज रफ्तार के समय बेहतर प्रदर्शन के लिए टीवीएस ने अपाचे आरआर 310 बाइक में अपडेट किया ये फीचर

अधिकारियों के साथ बैठक में सियाम ने वाहनों को कबाड़ करने के लिए प्रोत्साहन वाली नीति लाने की भी वकालत की। उद्योग ने स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए पूर्ण आयातित वाणिज्यिक वाहनों पर लागू सीमा शुल्क को 25 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने की भी मांग की।-एजेंसी

होंडा ने बाजार में उतारे एक्टिवा 5जी और सीबी शाइन के सीमित संस्करण, इस कीमत पर होंगे उपलब्ध

BS-6 मानक लागू होने के बाद खरीदारों की पहुंच से दूर हो जाएंगी छोटी डीजल कारें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.