दोपहिया वाहनों के लिए पहला बीएस-छह प्रमाण पत्र हुआ जारी

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2019 04:40:11 PM
First BS-6 certificate issued for two-wheelers

नई दिल्ली। ऑटो उद्योग की प्रौद्योगिकी को मान्यता देने वाले संस्थान इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) ने सोमवार को देश में दो पहिया वाहनों के लिए पहला 'भारत स्टेज - बीएस-छह’ प्रमाण पत्र जारी किया। आईसीएटी के निदेशक दिनेश त्यागी ने यहां एक समारोह में ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर्स (ओईएम) के अधिकारियों को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया। त्यागी ने इस अवसर पर कहा कि दो पहिया वर्ग में भारत में यह प्रमाण पत्र पहली बार दिया गया है जो नए कार्बन उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है। 

इस तिमाही 13 दिनों के लिए उत्पादन बंद रखेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा, वाहनों की उपलब्धता पर नहीं पड़ेगा कोई असर

उन्होंने कहा कि आईसीएटी ने ऑटो उद्योग की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मदद के लिए कई कदम उठाए हैं। इससे ऑटो उद्योग कार्बन उत्सर्जन के नए मानकों को पूरा कर सकेगा। देश में वाहनों की बिक्री के लिए निर्माताओं को भारत स्टेज के मानकों को पूरा करना पड़ता है। ये मानक सभी वाहनों दो पहिया, तिपहिया और चार पहिया तथा निर्माण उद्योग से संबंधित वाहनों पर लागू होते हैं। 

भारत में हाइब्रिड वाहनों पर लगने वाले कर के बारे में विचार करने की जरूरत: टोयोटा

सरकार ने वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए भारत स्टेज मानक लागू करना आरंभ किया है। बीएस- छह के मानक एक अप्रैल 2020 से लागू हो जाएंगे। इस तिथि के बाद केवल उन्हीं वाहनों को परिचालन की अनुमति मिलेगी जो बी एस छह मानक पूरा करेंगे। पिछले साल भारी वाहनों के लिए पहला बी एस -छह प्रमाण पत्र मैसर्स वाल्वो आईशर कमर्शियल व्हीकल्स को जारी किया गया था। -एजेंसी

ब्रिटेन के संकटग्रस्त कार बाजार को एक और बड़ा झटका: वेल्स का इंजन कारखाना करेगी बंद फोर्ड, 1700 लोग हो जाएंगे बेरोजगार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.