वाहन कंपनियां वैकल्पिक ईंधन चालित वाहनों के निर्माण पर जोर दें :गडकरी

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 12:55:19 PM
Gadkari said Auto companies focus on construction of alternative fuel driven vehicles

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन निर्माता कंपनियों से सस्ते परिवहन के लिए वैकल्पिक ईंधन चालित वाहनों का अधिक से अधिक निर्माण करने और प्रदूषण घटाने की दिशा में अनुसंधान तेज करने का आह्वान किया है। गडकरी ने ग्लोबल मोबलिटी समिट में वाहन निर्माता कम्पनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे परिवहन व्यवस्था में विविधिकरण लाएं। शहरी क्षेत्र में सड़कों पर जाम की समस्या के समाधान के लिए वे सार्वजनिक परिवहन के बारे में भी सोचें। उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग से आवागमन को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है लेकिन जलमार्ग से भी परिवहन के विकल्प पर विचार किया जाना चाहिए।

विराट बने हीरो मोटोकॉर्प के ब्रांड एंबेसडर

परिवहन मंत्री ने दोपहिया वाहन और ऑटोरिक्शा को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने पर जोर देते हुए कहा कि इससे गरीब वर्ग के लोगों को काफी फायदा होगा। उन्होंने विश्वास जताया कि एक-दो साल में देश में इलेक्ट्रिक वाहन का विकास कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वाहन निर्माता कम्पनियों का योगदान सात प्रतिशत है जिसके वर्ष 2026 तक बढकर 12 प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है। आपको बता दें कि ई. चार्जिंग स्टेशनों पर ई. रिक्शा मुफ्त में चार्ज होंगे। केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री अनंत गीते ने कहा कि ई. चार्जिंग स्टेशनों पर ई. रिक्शा मुफ्त में चार्ज किए जा सकेंगे।

Royal Enfield Classic 350 ABS वर्जन की बिक्री शुरू, कीमत 2.10 लाख रुपए

गीते ने यहां द्बारका में चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन करते हुए कहा कि अगर चार्जिंग स्टेशन के संचालनकर्ता सहमति देते हैं तो इन पर मुफ्त में चार्जिंग की सुविधा दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि चार्जिंग स्टेशनों पर ई. रिक्शा को मुफ्त में चार्ज किया जा सकता है। इस चार्जिंग स्टेशन में 18 चार्जिंग पाइंट बनाए गए हैं जिनपर लगभग 400 ई. रिक्शा को मुफ्त में चार्ज किया जाएगा। इस चार्जिंग स्टेशन को राजस्थान इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटस् लिमिटेड ने विकसित किया है। पिछले सप्ताह भी केंद्रीय मंत्री ने नयी दिल्ली के उद्योग भवन में चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया था।- एजेंसी

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.