सरकार टाटा और महिंद्रा की मौजूदा इलेक्ट्रिक कारों पर दे सकती है 1.4 लाख रुपए की सब्सिडी

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 04:52:03 PM
Government can give subsidy of Rs 1.4 lakh on electric cars

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ रूख करने लगी है। कई कंपनियों ने तो 2020 तक अपने सभी वाहनों के इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की भी घोषणा कर दी है। यहां तक कि सरकार भी इस काम में वाहन निर्माता कंपनियों का पूरा साथ दे रही है। हाल ही में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देते हुए कहा है कि जो ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेंगे उन्हें 1.4 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इतना ही नहीं दोपहिया और अन्य वाहनों की खरीदारी पर भी सब्सिडी दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी वे कारें जो अभी तक भारतीय सड़कों पर नहीं आई है और जिनकी क्वालिटी अच्छी होगी उन पर सब्सिडी 4 लाख रुपए तक हो सकती हैं। टाटा और महिंद्रा ने अपने की मौजूदा इलेक्ट्रिक कार मॉडल पर सब्सिडी की राशि 1.4 लाख रुपए तक रखी है। वहीं सब्सिडी की अधिकतम सीमा कीमत की 20 फीसदी होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी देने के साथ चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क तैयार करेगी। नीति आयोग ने दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई सहित 11 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

सरकार वाहनों में लगने वाली बैटरी के अनुसार सब्सिडी देगी। बैटरी की हर किलोवॉट आवर (KwH) क्षमता पर 10 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस तरह 14 KwH क्षमता की बैटरी वाले मॉडल पर 1.4 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस तरह दोपहिया वाहनों में लगने वाली 4 से 4.5 KwH क्षमता की बैटरियों पर 20 हजार और थ्री-वीलर्स पर 40 से 45 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी। हालांकि अभी तक इस प्रक्रिया को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। बता दें कि यह फैसला व्यय सचिव ए. एन. झा की अगुवाई में उच्च अधिकार प्राप्त समिति की गुरुवार को हुई बैठक में लिया गया।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.