जानिएं गाड़ियों के रंग-बिरंगी नंबर प्लेट का राज

Samachar Jagat | Monday, 14 May 2018 02:16:53 PM
Know the secret of the colorful plate of vehicle

ऑटो डेस्क। आपने कई बार गाड़ियों पर अलग-अलग कलर की नंबर प्लेट देखी होगी। उन्हें देखकर मन में सवाल भी आया होगा कि ऐसा क्यो होता है। या फिर किसी से पूछा भी होगा कि ये अलग-अलग कलर की नंबर प्लेट का क्या राज है। लेकिन हो सकता है कि किसी ओर को भी इसके बारे में जानकारी नहीं हो और आप अब भी इसी सवाल को लेकर उलझे हुए है। तो आज आपको बता रहे है अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट का राज। आपको ऐसी जानकारी बता रहे है जिससे आपको पता चल जाएगा कि इसलिए गाड़ियों की नंबर प्लेट अलग-अलग रंगों की होती है। तो जानते हैं क्यों नंबर प्लेट पर लिखे होते है अलग रंग से नंबर।

बजाज डोमिनर के मुकाबले में बेनेली पेश करेगी इम्पीरियल 400

आपको बता दें कि अलग-अलग विभाग की गाड़ियों पर अलग-अलग कलर की नंबर प्लेट होती है। इसी की जानकारी आपको दे रहे हैं। जिससे आप देखते ही पहचान जाएंगे कि ये गाड़ी किसकी है। दरअसल एंबेसी पर नंबर प्लेट का रंग नीला होता है और उस पर नंबर सफेद रगं के होते हैं। वहीं आर्मी की गाड़ियों पर नंबर प्लेट काले कलर की होती और नंबर सफेद रंग से लिखे होते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन की योजना के लिए दिए जा सकते हैं 9,381 करोड़ रुपए

साथ ही टेस्ट व्हीकल की नंबर प्लेट लाल होती है और नंबर सफेद रंग के लिखे होते हैं। जहां तक निजी वाहनों की बात है उन पर नंबर प्लेट सफेद कलर की होती है और सफेद कलर की नंबर प्लेट पर नंबर काले होते हैं। अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि कॉमर्शियल वाहन की नंबर प्लेट पीली और नंबर काले होते हैं। साथ ही सेल्फ ड्रिवेन कॉमर्शियल व्हीकल की नंबर प्लेट ब्लैक होती है।

रोल्स रॉयस की एसयूवी Cullinan में दी गई है कॉकटेल टेबल

ट्रायंफ को बिक्री में मजबूत वृद्धि जारी रहने की उम्मीद



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.