रूपे कार्ड, भीम ऐप से ट्रांजेक्शन पर जीएसटी का 20 प्रतिशत कैशबैक

Samachar Jagat | Saturday, 04 Aug 2018 07:31:53 PM
20% cashback of GST on RoP card, Transaction from Bhima App

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद् ने रूपे डेबिट कार्ड, यूएसएसडी और भीम ऐप के माध्यम से भुगतान करने पर ग्राहकों को जीएसटी कर का 20 प्रतिशत कैशबैक के रूप में वापस करने की योजना बनाई है।

अभिषेक बच्चन के पलटन छोड़ने पर पहली बार जे.पी दत्ता ने दिया ये बयान

परिषद की शनिवार को यहां हुई बैठक के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने और औपचारिक अर्थव्यवस्था का दायरा विस्तृत करने के लिए रूपे डेबिट कार्ड, यूएसएसडी और भीम ऐप के माध्यम से भुगतान पर प्रति ट्रांजेक्शन जीएसटी का 20 प्रतिशत कैशबैक देने की योजना तैयार की गई है।

Movie Review: आज के दौर के बेहद संवेदनशील मुद्दे पर आधारित है फिल्म 'मुल्क'

अभी यह योजना पायलट आधार पर सिर्फ उन्हीं राज्यों में लागू की जायेगी जो इसके लिए स्वेच्छा से तैयार होंगे। इससे पहले इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा और उसके बाद जो राज्य सामने आएंगे वहां कैशबैक योजना लागू की जाएगी। गोयल ने बताया कि पायलट स्तर पर योजना सफल रहने के बाद जीएसटी परिषद् इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार कर सकता है।

उन्होंने कहा कि रूपे कार्डधारक और भीम ऐप इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर ग्रामीण गरीब हैं और योजना से उन्हें औपचारिक अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनाने में मदद मिलेगी। कैशबैक की अधिकतम राशि 100 रुपये होगी। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि बैठक के दौरान कुछ राज्य कैशबैक योजना के पक्ष में थे।

Film Review: पिता बेटी के खूबसूरत रिश्ते को बखूबी दिखाती है फिल्म 'फन्ने खान'

जबकि कुछ इसके खिलाफ थे। मुख्य रूप से दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल और केरल ने इसका विरोध किया था। सर्वसम्मति नहीं बन पाने के कारण परिषद ने इसका पायलट करने का निर्णय लिया ताकि जो राज्य तैयार हैं, वहां यह देखा जा सके कि इससे डिजिटल भुगतान बढ़ाने में कितनी मदद मिलती है और जीएसटी संग्रह पर क्या असर पड़ता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.