खेती की आय को दोगुना करने के लिए वर्ष 2022 तक कृषि निर्यात बढ़कर हो 120 अरब डॉलर

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 04:23:28 PM
Agriculture doubling to 20 billion dollars by 2022, to double the farm income

मुंबई। कृषि उद्योग जगत के विशेषज्ञों के अनुसार भारत के द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि वस्तुओं के निर्यात को मौजूदा 36 अरब डॉलर से बढ़ाकर वर्ष 2022 तक 120 अरब डॉलर करना होगा। क्रॉप केयर फेडरेशन आफ इंडिया (सीसीएफआई) के अध्यक्ष रज्जू श्रॉफ ने कहा, कृषि उत्पादन के मामले में विश्व में भारत का दूसरा स्थान है जहां 367 अरब डॉलर मूल्य के कृषि वस्तुओं का उत्पादन होता है।

होंडा ने बाजार पेश किये सिटी, अमेज और डब्ल्यूआर-वी के विशेष मॉडल

हमें गैर कृषि माल का बड़ा आयातक होने की ताकत का इस्तेमाल कृषि निर्यात बढ़ाने की सौदेबाजी में करना चाहिए तथा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि निर्यात को मौजूदा 32 अरब डॉलर से बढ़ाकर 120 अरब डॉलर करना होगा। श्रॉफ युनाइटेड कॉस्फोरस के प्रबंध निदेशक भी हैं।

भूमि अधिग्रहण और ग्रिड बनी सौर पार्काें के लिए चुनौती

उन्होंने कहा, हमने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि निर्यात में भारत की हिस्सेदारी को तिगुना करने की अपील की है। आज भारत का दुनिया में कृषि उत्पादन में दूसरा स्थान है लेकिन कृषि वस्तुओं के निर्यात में इसका आठवां स्थान है। हम थाइलैंड और इंडोनेशिया से भी पीछे चल रहे हैं और यह परिदृश्य बदलना चाहिए। 

Hitachi ने लॉन्च किये किफायती ऊर्जा खपत वाले AC

उन्होंने कहा कि हमने कृषि मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय तथा एपिडा, नीति आयोग जैसे संस्थानों से पिछले कुछ महीनों से अपील करते आ रहे हैं कि भारत के कृषि निर्यात में भारी गिरावट तथा आयात में भारी वृद्धि की स्थिति को रोकें। उन्होंने लिखा कि कृषि ऋण को माफ करना और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाना कोई टिकाऊ स्थिति नहीं है।-एजेंसी 

भारत के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए इस्राइल 6.86 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा

लैंबार्गिनी ने सबसे तेज और महंगी एसयूवी भारत में उतारी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.