आर्थिक आंकड़े, तिमाही परिणाम और रुपये की चाल तय करेंगे शेयर बाजार का रुख

Samachar Jagat | Sunday, 28 Oct 2018 02:37:22 PM
Economic data, quarter results and rupee move will determine the trend of the stock market

मुम्बई। बीते सप्ताह लगातार दूसरे सप्ताह की गिरावट को झेलने वाले घरेलू शेयर बाजार की दिशा अगले सप्ताह आर्थिक आंकड़ों, कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, रुपए की चाल, दिग्गज कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम, भूराजनैतिक उथलपुथल और वाहन बिक्री के आंकड़ों से तय होगी। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 966.32 अंक यानी 2.82 प्रतिशत फिसलकर 33,349.31 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 273.55 अंक यानी 2.65 प्रतिशत की गिरावट में 10,030 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजार में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट दर्ज की गई है।

त्यौहारी सीजन से सोने की कीमतों में रहा उछाल, चांदी स्थिर

इस अवधि में बीएसई का मिडकैप 188.15 अंक यानी 1.34 प्रतिशत 13,870.15 अंक पर स्मॉलकैप 485.28 अंक यानी 3.45 प्रतिशत फिसलकर 13,597.64 अंक पर रहा। आलोच्य सप्ताह के दौरान शेयर बाजार पर अमेरिकी शेयर बाजार में मचे हडक़ंप, चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर उपजी आशंका, इटली की अर्थव्यवस्था, रिलायंस इंडस्ट्रीज में हुई भारी बिकवाली, अमेरिका-चीन तनाव, कच्चे तेल की कीमतों में रही गिरावट और उम्मीद से कमतर रहे कंपनियों के तिमाही परिणाम ने निवेश धारणा को प्रभावित किया।

संसद के शीतकालीन सत्र में पारित हो सकता है उपभोक्ता संरक्षण विधेयक: मंत्री

स अवधि में रुपए में 15 पैसे की साप्ताहिक गिरावट रही जिससे इसका कोई खास प्रभाव शेयर बाजार पर नहीं दिखा। निवेशक अधिकतर वैश्विक संकेतों से प्रभावित रहे। बीते सप्ताह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल साढ़े तीन फीसदी से अधिक लुढक़ा,जिससे भारत जैसे बड़े तेल आयातक देश में आयात बिल को लेकर सकारात्मक धारणा बनी है। आगामी सप्ताह भी वैश्विक उथलपुथल पर निवेशकों की नजर रहेगी। अगले सप्ताह बैंक ऑफ जापान और बैंक ऑफ इंग्लैंड के नीतिगत दरों की घोषणा होनी है। इसके अलावा कनाडा, मेक्सिको और यूरो क्षेत्र के तीसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े जारी करने वाले हैं।

सोना 40 रुपए टूटा, चांदी 100 रुपए चमकी

घरेलू स्तर पर अगले सप्ताह डॉलर की तुलना में रुपए की स्थिति, निक्की का विनिर्माण खरीद प्रबंधक (पीएमआई) सूचकांक, कोर उत्पादन और वाहन बिक्री के आंकड़े तथा तिमाही परिणाम जैसे कारक निवेश धारणा को प्रभावित करेंगे। अगले सप्ताह एचडीएफसी, टाटा मोटर्स, केनरा बैंक, देना बैंक, अदानी पावर, डाबर, टेक महिंद्रा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के परिणाम जारी होने हैं। इसके अलावा आईसीआईसीआई के गत सप्ताह जारी परिणाम का असर भी शेयर बाजार पर रहेगा। बैंक का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही के दौरान 55.84 प्रतिशत लुढक़कर 908.88 करोड़ रुपए रह गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.