भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार हमारी उम्मीद से कम रहा : फिच

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 11:00:19 AM
Fitch cuts Indias growth forecast

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय साख निर्धारक एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास अनुमान 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। सरकार द्वारा पिछले सप्ताह जारी दूसरी तिमाही के आर्थिक विकास के आरंभिक आँकड़े फिच की उम्मीद से कमजोर रहने के बाद एजेंसी ने अपना संशोधित अनुमान जारी किया है।

जीएसटी लागू होने के बाद मानव निर्मित धागे, कपास वस्त्र के आयात में भारी वृद्धि सिटी

पहली तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही थी। फिच ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भी विकास अनुमान 7.4 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया है। उसकी रिपोर्ट में कहा गया है अर्थव्यवस्था में सुधार हमारी उम्मीद से कम रहा और इसलिए हमने मार्च 2018 में समाप्त हो रहे वित्त वर्ष के लिए जीडीपी विकास अनुमान 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है।

योजनाओं को सरल बनाने के संबंध में 15 दिसंबर तक प्रस्ताव दें म्यूचुअल फंड : सेबी

हालिया तिमाहियों में वृद्धि दर ने लगातार निराश किया है, जिसका कारण विशेष रूप से पिछले साल नवंबर में की गई नोटबंदी और इस साल जुलाई में लागू किए गए वस्तु एवं सेवा कर के कारण उत्पन्न उथल-पुथल हैं। फिच ने यह भी कहा है कि सरकार के हालिया कदमों से विकास दृश्य को समर्थन मिलने और कारोबारी विश्वास बढ़ने की उम्मीद है। उसने कहा है कि मुद्रास्फीति फिलहाल कम बनी हुई है और डॉलर के मुकाबले रुपए का ग्राफ ऊपर की ओर जा रहा है। -एजेंसी 

ट्राई ने दूरसंचार सेवा परीक्षण की अवधि, ग्राहक संख्या की सीमा तय करने की सिफारिश की

मोबिक्विक के पूर्व उपाध्यक्ष पेश करेंगे साइकिल एप, करेंगे पांच लाख डॉलर निवेश



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.