निर्यात बढ़ाने के लिए रणनीति पर काम कर रही है सरकार : डीजीएफटी

Samachar Jagat | Friday, 06 Jul 2018 04:15:24 PM
Government is working on strategy to increase exports: DGFT

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कोलकाता। सरकार चुनौतीपूर्ण समय में निर्यात को प्रोत्साहन के लिए एक वृहद रणनीति पर काम कर रही है। 2017 में  देश का कुल निर्यात 500 अरब डॉलर पर पहुंच गया और यह 2016 की तुलना में 13.5 प्रतिशत अधिक है। विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) आलोक चतुर्वेदी ने यह जानकारी दी। यहां आईसीसी द्वारा आयोजित एक सत्र को संबोधित करते हुए चतुर्वेदी ने बताया कि पिछले साल सेवाओं सहित देश का कुल निर्यात 500 अरब डॉलर पर पहुंच गया। यह इससे पिछले साल की तुलना में 13.5 प्रतिशत अधिक है। 

माल्या से वसूली के लिए ब्रिटेन के साथ मिल कर काम कर रहे है भारतीय बैंक

उन्होंने कहा, यह चुनौतीपूर्ण समय है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार में अनिश्चितता है। सरकार निर्यात को प्रोत्साहन के लिए एक व्यापक रणनीति पर काम कर रही है। हमने इस बारे में एक्जिम बैंक, फियो और अन्य से जानकारियां ली हैं। उन्होंने कहा कि शुल्कों में वृद्धि तथा मुद्राओं में उतार - चढ़ाव से निर्यातकों की परेशानी बढ़ी है। इसके अलावा ईरान , रूस और पश्चिम एशिया में राजनीतिक तनाव भी निर्यातकों के लिए कठिनाई खड़ी कर रहा है। 

पीएनबी 50 करोड़ से ऊपर के कर्ज प्रसंस्करण का काम 60 शाखाओं में केंद्रित करेगा

अमेरिका द्बारा विश्व व्यापार संगठन में भारत के खिलाफ अपने निर्यातकों को सब्सिडी देने संबंधी शिकायत पर चतुर्वेदी ने कहा कि इस मामले पर अमेरिका के साथ बातचीत की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी कर और शुल्क निर्यातकों को लौटाए जाने चाहिए। इनमें वे भी शामिल हैं जो जीएसटी के दायरे से बाहर हैं। उन्होंने कहा , इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है , जो इन मुद्दों को देख रही है। -एजेंसी  

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका नया प्लॉट वास्तुदोष से मुक्त हो तो इन चीजों का रखें ध्यान

अगर चाहते हैं कि माता लक्ष्मी आप पर रहें मेहरबान तो इस तरह से अपनी झाडू का रखें ध्यान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.