इंटरनेट की दुनिया में जल्द ही इन भारतीय भाषाओं में होगा डोमेन नाम

Samachar Jagat | Sunday, 12 Aug 2018 11:10:14 AM
Indian languages will soon have internet domain names

कोलकाता। इंटरनेट डोमेन नाम अबतक आपको अंग्रेजी में ही उपलब्ध थे लेकिन जल्द ही आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी इंटरनेट डोमेन का नाम बना सकेंगे। गैर लाभकारी निगम इंटरनेट कॉरपोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (आईसीएएनएन) दुनिया भर में इंटरनेट के डोमेन नाम प्रणाली (डीएनएस) का कामकाज देखता है।  

आज से Flipkart  की The Big Freedom Sale में कई प्रोडक्ट्स पर मिलेगी 80% तक की छूट 

निगम देश की आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं सहित भारत में बोली जाने वाली कई भाषाओं में डोमेन नाम तैयार करने के काम में जुटा है। आईसीएएनएन के भारत प्रमुख समीरन गुप्ता ने 'प्रेट्र’ को बताया, ''भारत की नौ लिपियों बंगाली, देवनागरी, गुजराती, गुरमुखी, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलगू पर काम जारी है। उम्मीद है कि कई स्थानीय भाषाओं का काम भी इन लिपियों के जरिए हो जाएगा।’’

9 महीने में पहली बार जुलाई में कम हुई यात्री वाहनों की बिक्री, घरेलू बिक्री 2.71 प्रतिशत गिरी 

आईसीएएनएन वैश्विक स्तर पर इस्तेमाल होने वाली लिपियों के वास्ते उच्चस्तरीय डोमेनों के लिए सुरक्षित और स्थिर दिशा में काम कर रही है ताकि अंग्रेजी का ज्ञान नहीं रखने वाले लोग भी अपनी भाषाओं में डोमेन नाम के साथ ऑनलाइन जाकर वेबसाइट देख सकें।

महंगाई की मार से आम इंसान त्रस्त, पेट्रोल-डीजल की कीमत ऐतिहासिक स्तर के करीब 

एक उदाहरण के तौर पर अब तक लोग इस उद्देश्य के लिए अंग्रेजी में डोमेन नाम टाइप करते थे लेकिन इसके बजाय अब एक व्यक्ति हिन्दी में सामग्री प्राप्त करने के लिए हिन्दी में डोमेन डाल सकता है। उन्होंने कहा कि दुनिया की करीब 52 प्रतिशत आबादी इस समय इंटरनेट का इस्तेमाल करती है और आईसीएएनएन डिजिटल दूरियों की खाई को पाटने की दिशा में काम कर रहा है। 

वोडाफोन ने जियो की टक्कर में पेश किए दो नए प्रीपेड डाटा प्लान, रोजाना मिलेगा 3.5 जीबी/ 4.5 जीबी डाटा 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.