काली मिर्च का न्यूनतम आयात मूल्य 500 रुपए किलो

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 03:01:51 PM
Minimum import value of pepper 500kg

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने किसानों के हितों को देखते हुए काली मिर्च का न्यूनतम आयात मूल्य 500 रुपए प्रति किलोग्राम घोषित किया है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि सरकार ने काली मिर्च का न्यूनतम आयात मूल्य 500 रुपए प्रति किलोग्राम तय करने का मसाला बोर्ड का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

सोने में 200 रुपए और चांदी 500 में रुपए की गिरावट

सरकार का कहना है कि इससे काली मिर्च लगाने वाले किसानों को लाभ होगा। हाल के दिनों में विदेश से काली मिर्च के सस्ते आयात के कारण घरेलू बाजार में इसकी कीमतों में भारी गिरावट आई है। इससे भारतीय किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके कारण घरेलू बाजार में काली मिर्च की कीमतों में 35 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है।

CCI ने दी इंडस टावर्स के शेयरों को वोडाफोन के शेयरधारकों को हस्तांतरण की मंजूरी

काली मिर्च की ज्यादातर खेती एशियाई देशों में होती है और श्रीलंका के रास्ते ये भारतीय बाजार में आती है। श्रीलंका के साथ भारत का विशेष व्यापार समझौता है जिसके कारण मामूली आयात शुल्क चुकाना पड़ता है। सरकार का कहना है कि न्यूनतम आयात मूल्य घोषित करने से घरेलू बाजार में काली मिर्च के दामों में गिरावट रोकने में मदद मिलेगी और इसकी खेती को बढ़ावा मिलेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.