ई. कॉमर्स पर राष्ट्रीय नीति वक्त की जरूरत: फियो

Samachar Jagat | Monday, 25 Feb 2019 04:22:12 PM
National policy on e-commerce needs time: FEO

नयी दिल्ली। निर्यातकों के संगठन भारतीय निर्यातक महासंघ (फियो) ने राष्ट्रीय ई. कॉमर्स नीति के प्रारूप का स्वागत किया है और कहा है वक्त की जरूरत को देखते हुए यह सही दिशा में उठाया गया सटीक कदम है।

फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने सोमवार को कहा कि इससे निर्यात को प्रोत्साहन मिलना तय है, लेकिन इसमें अब भी व्यापक सुधार की गुंजाइश है। दुनिया भर में ई. कॉमर्स का व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। ई. कॉमर्स के जरिये विदेशों में कारोबार का फैलाव हो सकता है, लेकिन इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी का मजबूत ढांचा है।
 
उन्होंने कहा कि ई. कॉमर्स की नीति से देश के छोटे कारोबारियों को वैश्विक स्तर पर अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा, जिससे निर्यात में विविधता आयेगी। नीति से नये कारोबारी निर्यात की ओर आकर्षित होंगे। उन्होंने ई. कॉमर्स नीति के जरिये निर्यात बढ़ाने के उपायों और प्रक्रियागत सरलता का भी स्वागत किया है। 

फियो ने नीति में सुझाव देते हुए कहा है कि ई. कॉमर्स की परिभाषा को व्यापक बनाते हुए इसे सभी कारोबार और सरकारी नीतियों पर लागू किया जाना चाहिए। सीमा कर छूट प्राप्त वस्तुओं का विस्तार किया जाना चाहिए। ई. कॉमर्स के लिए अधिकृत डाकघरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। ई. कॉमर्स के जरिये निर्यात की जाने वाली वस्तुओं की कीमत 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की जानी चाहिए या यह सीमा पूरी तरह से हटा दी जानी चाहिए। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.