पेट्रोल, डीजल के दाम रिकार्ड स्तर पर

Samachar Jagat | Monday, 10 Sep 2018 04:27:47 PM
Petrol, diesel at record level

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी सोमवार को भी बनी रही और रुपए की विनिमय दर में गिरावट की वजह से आयात महंगा होने से यह नई ऊंचाई पर पहुंच गई। सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों द्बारा अधिसूचना नयी दरों के मुताबिक पेट्रोल का भाव सोमवार को 23 पैसे लीटर और डीजल 22 पैसे लीटर बढ़ गया है।

इससे दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रुपए लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है जबकि डीजल 72.83 रुपए प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है। दिल्ली में कर की दरें कम होने से ईंधन की कीमत सभी महानगरों तथा राज्यों की राजधानी में सबसे कम है।

उल्लेखनीय है कि पट्रोल और डीजल के दाम में तेजी को लेकर कांग्रेस के आह्वान पर विपक्षी दलों ने सोमवार को 'भारत बंद’’ का आयोजन किया। विपक्ष ईंधन को सस्ता करने के लिए कर घटाने की मांग कर रहा है। 
सोमवार को अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया कारोबार के दौरान करीब 94 पैसा टूटकर 72.67 रुपए के न्यूनतम स्तर पर चला गया।

अगस्त के मध्य से पेट्रोल की कीमत 3.65 रुपए लीटर जबकि डीजल 4.06 रुपए लीटर महंगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपए के रिकार्ड न्यूनतम स्तर पर पहुंचना है। खुदरा ईंधन की कीमत में करीब आधा हिस्सा केंद्रीय तथा राज्यों के कर का है।

तेल कंपनियों के अनुसार रिफाइनरी में पेट्रोल की लागत करीब 40.50 रुपए लीटर है जबकि डीजल 43 रुपए लीटर बैठता है। केंद्र फिलहाल पेट्रोल पर 19.48 रुपए लीटर जबकि डीजल पर 15.33 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है।

इसके ऊपर राज्य सरकारें मूल्य वद्धिर्त कर (वैट) लगाती हैं। सबसे कम वैट अंडमान निकोबार द्बीपसमूह में है। वहां दोनों ईंधन पर छह प्रतिशत कर वसूला जाता है। वहीं मुंबई में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक 39.12 प्रतिशत जबकि तेलंगाना में डीजल पर सर्वाधिक 26 प्रतिशत वैट है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल पर वैट क्रमश: 27 प्रतिशत और 17.24 प्रतिशत है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.