प्रधान बोले, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि रोकने का कोई निर्देश नहीं

Samachar Jagat | Thursday, 12 Apr 2018 06:47:13 PM
Pradhan says no instructions to stop increase in prices of petrol and diesel

नई दिल्ली। सरकार ने कर्नाटक चुनाव के मुद्देनजर पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि रोकने का कोई निर्देश नहीं दिया है। यह बात गुरुवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहीं।अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी रहने के बावजूद पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू बाजार में एक दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं करने के बाद गुरुवार को इनके दाम घटा दिये।

कठुआ हत्याकांड मानवता के खिलाफ अपराध: राहुल

पेट्रोल की कीमतों में 4 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। कंपनियों के इस कदम को कर्नाटक चुनाव से जोडक़र देखा जा रहा है। गत वर्ष दिसंबर में गुजरात चुनाव के समय भी तेल कंपनियों ने आश्चर्यजनक तरीके से पहले पखवाड़े में प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 1-3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी।

चुनाव 14 दिसंबर को समाप्त होते ही कंपनियों ने तत्काल दाम बढ़ाना शुरू कर दिया था। इससे कयास उठने लगे हैं कि सरकार ने चुनाव के मद्देनजर कंपनियों को दाम नहीं बढ़ाने के लिए कहा। प्रधान ने मीडिया से यहां कहा कि ऐसा कोई भी निर्देश नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रतिस्पर्धा लाने के लिए तेल की कीमतों को नियंत्रणमुक्त कर दिया है और इस कदम से वापस नहीं लौटा जा सकता है।

नवजोत सिद्धू को मिली सजा उचित: पंजाब सरकार

प्रधान ने कहा कि यह सरकार की सोची- समझी रणनीति है कि तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर दाम निर्धारित करें। यदि दीर्घकाल में प्रतिस्पर्धी नहीं लाया गया तो फिर कोई हल नहीं बचेगा। सरकार ने तेल कंपनियों को आजादी दे दी है। मंत्री ने कहा कि तेल कंपनियों के प्रमुखों ने भी कल कहा था कि सरकार से ऐसा कोई निर्देश नहीं मिला है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.