निगरानी गतिविधियां तेज करने के लिए प्रौद्योगिकी का सहारा लेगा सेबी

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 11:50:08 AM
SEBI to use technology to speed up monitoring activities

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। बाजार विनियामक सेबी अपने निगरानी और जांच कार्य में सूचना प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। इसके तहत उसका अपना खुद का एक डाटा स्टोरेज क्लाउड बनाने के साथ - साथ बिचौलिया फर्मों की गतिविधयों की जांच की स्वचालित व्यवस्था तथा डेटा एनालिटिक्स के इस्तेमाल करने की योजना है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अपनी डाटा विश्लेषण क्षमता बढ़ाने तथा डेटा स्टोरेज और गणना के लिए खुद का ऐसा क्लाउड सिस्टम बनाने में मदद के लिए डाटा एनालिटिक्स और संबंधित क्षेत्रों में अनुभव रखने वाली कंपनियों से रुचि पत्र (ईओएल) आमंत्रित किए हैं।

मारुति के कार मालिकों के लिए कंपनी की नई सेवा, मौके पर ही पहुंचेगा मैकेनिक

इसके अलावा सेबी कुछ उन्नत सॉफ्टवेयर भी तैयार कराना चाहता है जिससे वह म्यूचुअल फंड इकाइयों के कामकाज की निगरानी कर सके तथा अन्य विनियामकों के साथ सूचनाओं का आदान प्रदान अधिक कारगर तरीके से कर सके। सेबी ने निविदा में कहा है कि इच्छुक कंपनियों को बिग डेटा प्रणाली का डिजाइन बनाने , उसे लागू करने तथा उस प्रणाली को संभालने का काम करना होगा और उनके पास डेटा विश्लेषण की क्षमता भी होनी चाहिए।

विनियामक ने कहा है कि इसमें म्यूचुअल फंडों की निगरानी तथा दलालों (बिचौलियों) की जांच की एनालिटिकल परियोजनाओं के लिए सॉफ्टवेयर के विकास का काम करना भी शामिल होगा। लेकिन यह काम केवल यहीं तक सीमित नहीं रहेगा। सेबी ने अपनी 2017-18 की रिपोर्ट में भी कहा है कि वह बाजार में इस्तेमाल हो रही नई - नई प्रौद्योगिकी से उत्पन्न चुनौतियों को समझने और उनसे पार पाने के लिए डेटा एनालिटिक्स और नई पीढ़ी की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना चाहता है। - एजेंसी

3 सितंबर को लॉन्च होगी Mahindra Marazzo, टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुआ प्रोडक्शन मॉडल

सरकार ने नौसेना के लिए 21,000 करोड़ रुपए से 111 हेलीकॉप्टर खरीद को दी मंजूरी

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.