WTO का अस्तित्व खतरे में, पर भारत का संगठन को मजबूत समर्थन: प्रभु

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 08:04:26 AM
The existence of WTO in danger, but strong support to the organization of India: prabhu

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कोलकाता। केंद्रीय वाणिज्य व नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को कहा कि बहुपक्षीय व्यापार मंच, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का अस्तित्व खतरे में है लेकिन भारत व्यापार नियमों के नियमन के लिए इसकी जरूरत का मजबूती से समर्थन करता है। फियो के एक कार्यक्रम में यहां निर्यातकों को संबोधित करते हुए प्रभु ने कहा कि डब्ल्यूटीओ के कुछ सदस्य अब स्वीकार्य व्यापार नियमों पर ही सवाल उठा रहे हैं और इसे वैश्विक व्यापार के ' बीते 70 साल में सबसे चुनौतीपूर्ण अवधि ’ के रूप में व्यक्त किया जा रहा है।

ग्रेटर नोएडा में आवासीय परियोजना में 500 करोड़ रुपए निवेश करेगी मिगसन

प्रभु ने कहा, डब्ल्यूटीओ का अस्तित्व ही अब खतरे में है। लेकिन अगर डब्ल्यूटीओ नहीं होगा तो सभी देशों के सामने दिक्कत होगी। वहां उठा पटक हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत यही मानता है कि डब्ल्यूटीओ बहुत जरूरी है क्योंकि यह वैश्विक व्यापार के नियमों की गारंटी देता है। इसके साथ ही

मर्सीडीज बेंज की छमाही बिक्री 12.4% बढ़ी, फोर्ड रिकॉल करेगी 5,397 इकोस्पोर्ट

उन्होंने कहा कि इस विश्व व्यापार संगठन के भीतर भी सुधारों की जरूरत है। अमेरिका के साथ व्यापार विवाद के बारे में उन्होंने कहा कि भारत मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहा है। दूसरी तरफ चीन के साथ भारी व्यापार घाटे को कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत द्बिपक्षीय स्तर पर कई व्यापार समझौते करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इनमें लेटिन अमेरिका, अफ्रीका, आसियान, यूरोप, ब्रिटेन, मध्य एशिया, सुदूर पूर्वऔर चीन प्रमुख हैं। प्रभु ने निर्यात क्षेत्र को वित्तपोषण को बेहतर बनाने के लिये इस क्षेत्र को कर्ज के मामले में प्राथमिक क्षेत्र का दर्ज़ा दिये जाने पर जोर दिया।

जून माह में अमेरिका में 213,000 रोजगार सृजित, बेरोजगारी दर बढ़कर हुई 4 प्रतिशत

प्रभु ने यह भी कहा कि उनका मंत्रालय पश्चिम बंगाल सरकार के साथ मिलकर काम करेगा। पश्चिम बंगाल के भविष्य में आर्थिक गतिविधियों का बड़ केन्द्र बनने की संभावनायें हैं। उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि राज्य प्रगति हासिल करे, इसके लिये हम मिलकर करेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार पूरे देश में कारोबार सुगमता बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.