उत्तराखंड के सेब, रेशम, चाय उत्पादों की प्रदर्शनी

Samachar Jagat | Saturday, 24 Sep 2016 03:53:08 PM
Uttarakhand apples, silk, tea products exhibition

नई दिल्ली। उत्तराखंड सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों में होने वाले उत्पादों के प्रचार प्रसार एवं विपणन को बढ़ावा देते हुये यहां सेब, रेशम, जड़ी बूटी एवं चाय की दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया है। 

राज्य के उद्यान मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने आज यहां उत्तराखंड सदन में 'उत्तराखंड सेब महोत्सव-2016’ का उद्घाटन किया। इस महोत्सव का आयोजन दूसरी बार किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, नैनीताल जनपदों में कुल 34,685 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सेब की खेती की जा रही है। राज्य में कुल 1.06 लाख टन फलों का उत्पादन हो रहा है। 

समुद्री खाद्य उत्पादों के मानकों पर सहमति बनाने की कवायद

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के किसानों की आय बढ़ाने और राज्य के फलों की ब्रांडिंग के प्रचार प्रसार के लिये राज्य से बाहर भी 'उत्तराखंड सेब महोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है। 15-16 अक्तूबर को नवी मुंबई में यह प्रदर्शनी लगाई जायेगी। 

उत्तराखंड औद्यानिक विपणन परिषद के बैनर तले आयोजित इस प्रदर्शनी में हर्षिल, उत्तरकाशी और ट्यूनी, देहरादून के सेबों को प्रदर्शनी में रखा गया है। जिला बागवानी अधिकारी नरेन्द्र यादव ने बताया कि पांच किलो और 10 किलो की पेटी में इन सेबों की बिक्री भी की जा रही है। रॉयल डिलिसियस, रेड डिलिसियस, गोल्डन और स्वीट ग्रीन सेब सितंबर में बाजार में आते हैं और देश के विभिन्न भागों में इनकी मांग बढ़ रही है। 

बॉन्ड से 1,000 करोड़ रूपए जुटाएगी GIC हाउसिंग फाइनेंस



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.