भारत की चीनी सब्सिडी की समीक्षा के लिए विवाद निपटान समिति बनायेगा डब्ल्यूटीओ

Samachar Jagat | Saturday, 17 Aug 2019 01:10:03 PM
WTO to form Dispute Settlement Committee to review India's sugar subsidy

नई दिल्ली। डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान निकाय ने ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और ग्वाटेमाला के अनुरोध पर भारत द्वारा चीनी क्षेत्र को दिये जाने वाले समर्थक उपायों की समीक्षा करने के लिए समिति गठित करने के बारे में सहमति जताई है।

ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और ग्वाटेमाला ने भारत में किसानों को दी जाने वाली चीनी सब्सिडी के खिलाफ मामले में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के तत्वावधान में एक विवाद समाधान समिति की स्थापना की मांग की थी।

भारत ने कहा है कि उसके उपाय, विश्व व्यापार संगठन के दायित्वों के अनुरूप थे। इस वर्ष की शुरुआत में, इन देशों ने डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान तंत्र में भारत को घसीटा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भारत सरकार की ओर किसानों को दी जाने वाली चीनी सब्सिडी, वैश्विक व्यापार नियमों के प्रतिकूल है। ब्राजील दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है।

यदि पैनल भारत की चीनी सब्सिडी के खिलाफ नियम बनाता है, तो भारत डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान तंत्र के अपीलीय निकाय से संपर्क कर सकता है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.