वैदिक गणित शामिल होने से विद्या भारती विद्यालयों की बढ़ी जिम्मेदारी

Samachar Jagat | Sunday, 15 Apr 2018 11:32:16 AM
Increased responsibilities of Vidya Bharati Schools By adding Vedic Mathematics

सुलतानपुर। भारतीय शिक्षा समिति पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस सत्र से हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट पाठ्यक्रम में वैदिक गणित को लागू कर दिया है, जिससे विद्या भारती के शिक्षण संस्थाओं की व्यावहारिक जिम्मेदारी बढ़ गई है।

542 पदों पर 12वीं पास के लिए निकली नौकरी

साहू ने पूर्वी क्षेत्र के सरस्वती विद्या मन्दिर व सरस्वती शिशु मन्दिर के करीब 250 प्रधानाचार्यों की तीन दिवसीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिस वैदिक गणित को विद्या भारती अपने पाठ्यक्रम में रखकर शिक्षार्थियों को पढ़ाती है। उस वैदिक गणित को राज्य सरकार ने इस सत्र से हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के गणित पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया है।

बिहार के महाविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा ऑन लाइन आवेदन

उन्होनें कहा कि सरकारी विद्यालयों में वैदिक गणित के शिक्षक नहीं हैं। इसलिए विद्या भारती के शिक्षकों को ही उन्हें प्रशिक्षण दिए जाने की जिम्मेदारी मिल सकती है। इसलिए अपने विद्यालयों के आचार्यों को उत्तम बनाने के साथ मास्टर ट्रेनर बनाने की जरूरत है। आज हमारे विद्यालय की स्थिति नेतृत्व करने की है। क्योंकि सरकारी संस्थाओं में अब तक वैदिक गणित पाठ्यक्रम में नहीं चलती थी।

यूजीसी ने सीबीसीएस को लागू करने और पाठ्यक्रम को संशोधित करने के संबंध में मांगी जानकारी

साहू ने प्रधानाचार्यों की पिछली कार्ययोजना की प्रगति समीक्षा की तथा इस सत्र के लिए नई कार्ययोजना पर मुस्तैदी से कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें समय के अनुसार अपडेट होना पडेगा तभी हम अपनी शैक्षिक गुणवत्ता को बनाए रखने के साथ ही कुछ नया कर सकेंगे। एजेंसी

सिंडिकेट बैंक में एडवाइजर के पद पर निकली भर्ती



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.