लखनऊ में मनाया गया सेना सेेवा कोर का 258वॉं स्थापना दिवस

Samachar Jagat | Saturday, 08 Dec 2018 02:30:45 PM
258 W. Establishment Day of Army Service Corps celebrated in Lucknow

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को सेना सेवा कोर का 258वॉं स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सेना सूत्रों ने यहां बताया कि छावनी स्थित मध्य कमान मुख्यालय में इस अवसर पर वरिष्ठ एएससी सैन्यधिकारी मेजर जनरल जनरल पी पी सिंह ने युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’ पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

सेना सेवा कोर को भारतीय सेना की सबसे बड़ी एवं पुरानी प्रशासनिक सेवा के रूप में जाना जाता है। इसे सशस्त्र बलों की लॉजिस्टिक्स मेरूदंड माना जाता है, जिसका मुख्य दायित्व देश में तैनात सैन्य फार्मेशनों के लिए राशन, पेट्रोलियम उत्पाद, हवाई रखरखाव, मेकेनिकल ट्रान्सपोर्ट व पशु परिवहन उपलब्ध कराना है। यह कोर आधुनिक, सूचना तकनीकी एवं नेटवर्क सेन्टिक ऑर्गनाइजेशन के रूप में विकसित करने सतत कार्यरत है।

इस कोर ने प्रथम एवं द्वितीय विश्व युद्ध के अभियानों समेत मरूस्थलों, बर्फीले पहाडिय़ों, दुर्गम क्षेत्रों तथा उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लड़ाईयों में भाग लिया है। स्वतंत्रता के बाद सेना सेवा कोर ने कश्मीर, नागालैंड, वर्ष 1962 में लद्दाख एवं नेफा में चीन के विरूद्ध, वर्ष 1965 एवं 1971 में पाकिस्तान के विरूद्ध समेत कई लड़ाइयों में भाग लिया है।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.