उत्तर प्रदेश के 69 जिले खुले में शौच मुक्त

Samachar Jagat | Friday, 07 Dec 2018 09:03:25 AM
69 districts in Uttar Pradesh open defecation

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र भसह चौधरी ने गुरूवार को दावा किया कि सूबे में 69 जिलों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया जा चुका है जबकि छह जिलों को जल्द ही ओडीएफ बनाया जायेगा। चौधरी ने यहां पंचायतीराज निदेशालय में समीक्षा बैठक के दौरान स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत फतेहपुर, जौनपुर और सीतापुर में प्रगति खराब होने पर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 


उन्होने कहा कि रायबरेली, फतेहपुर, जौनपुर, सीतापुर, पीलीभीत, चित्रकूट ओ0डी0एफ0 घोषित होने में अवशेष रह गये हैं, जिन्हें शीघ्र ओडीएफ घोषित कराये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत फोटो अपलोडिंग का कार्य लक्ष्य के सापेक्ष निर्धारित समय में कराया जाये। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजना के तहत वर्ष 2018-19 में चयनित ग्रामों में शौचालय निर्माण पर संतृप्त किये जाने में हमीरपुर, महराजगंज तथा ललितपुर की प्रगति खराब होने पर कड़े निर्देश दिये है कि एक सप्ताह में संतृप्त कराना सुनिश्चित किया जाये। 

राज्य मंत्री ने कहा कि स्वच्छाग्राहियों का भुगतान समयानुसार कराया जाये। ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छ पेयजल के लिये हैण्डपम्प रिबोर कराये जाने की प्रगति की समीक्षा के दौरान उन्होने सन्तकबीर नगर, हमीरपुर, अमरोहा, सीतापुर, बस्ती, इटावा, गाजीपुर, अम्बेडकर नगर, चित्रकूट एवं कानपुर नगर की प्रगति खराब होने पर इन जिला पंचायतराज अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये हैं। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.