उच्च शिक्षा में सुधार के लिए हो रहे प्रयास : लालजी

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Feb 2019 12:13:39 PM
Attempts to improve higher education: Lalji

भागलपुर।  बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने आज कहा कि मौजूदा समय में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं और सभी विशवविद्यालय मे अकादमिक एवं परीक्षा कैलेंडर के अनुरूप कार्य होने के साथ साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शुरू हो रहे हैं। 

टंडन ने यहां तिलकामांझी भागलपुर विशवविद्यालय के 45वें दीक्षांत समारोह में 1529 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान करने के बाद कहा कि दीक्षांत का अर्थ ही होता है दीक्षा का औपचारिक अंत लेकिन यह शिक्षांत नहीं है। मनुष्य आजीवन छात्र बना रहता है। उन्होंने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं और सभी विशवविद्यालय मे अकादमिक एवं परीक्षा कैलेंडर के अनुरूप कार्य होने के साथ साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शुरू हो रहे हैं। 

कुलाधिपति ने प्रख्यात शिक्षाविद् शयामा प्रसाद मुखर्जी के वक्तव्य को उद्धृत करते हुए कहा कि किसी देश का जीना-मरना वहां के जनमानस के चरित्र पर निर्भर करता है। चरित्र निर्माण का यह कार्य विशवविद्यालय को ही करना है। शिक्षण संस्थानों में देश का निर्माण होता है। यही कारण है कि भारतीय मनीषियों ने शिक्षा के क्षेत्र को महत्व दिया है। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.