उपचुनाव : इस वजह से कैराना में ख़राब हो रही थी वोटिंग मशीनें

Samachar Jagat | Saturday, 09 Jun 2018 11:46:51 AM
By-election: voting machines were getting worse in Carana due to this

सिटी डेस्क। हाल ही हुए उपचुनाव के दौरान कई मतदान केंद्रों में ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनें ख़राब होने की शिकायत आई थी, खासकर उत्तरप्रदेश के कैराना लोकसभा सीट के बूथ केंद्रों से। ख़राब मशीनों को राजनैतिक पार्टियों ने भी एक-दूसरे पर आरोप लगाए थे। शुक्रवार को चुनाव आयोग की टेक्निकल एक्सपर्ट टीम ने आयोग को एक रिपोर्ट सौंपी हैं। इसमें उपचुनाव के दौरान ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों में हुई खराबी का कारण बताया गया हैं। 

नदी में डूबने से एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत

रिपोर्ट में बताया गया हैं कि मतदान के दिन गर्मी का ज्यादा तापमान और वातावरण में नमी होने की वजह से मशीनों में लगे कॉन्ट्रास्ट सेंसर और लेंथ सेंसर सही काम नहीं कर पा रहे थे। वीवीपीएटी में एक कागज का उपयोग होता हैं जो कि नमी ज़्यादा सोखता हैं, कागज की नमी मशीन में अंदर पहुंच कर गड़बड़ करती हैं और कागज़ का रोल भी भारी हो जाता हैं। 

बलिया में नाबालिग की हत्या के आरोपी को उम्रकैद की सजा

चुनाव आयोग की टीम ने मशीनें बनाने वाली अधिकृत कम्पनियों बीईएल और ईसीआईएल को भी रिपोर्ट भेज दी हैं। रिपोर्ट में ये भी बताया गया हैं कि मशीनों को कैसे सुरक्षित रखें, मौसमी परिस्थितियों में क्या करें और क्या नहीं करें। बता दें कि उपचुनाव के दौरान कैराना और भंडारा गोंदिया में मशीनें बड़ी तादाद में ख़राब हुई थी। जिसके बाद आयोग ने टेक्निकल एक्सपर्ट की दो टीमों को जांच के लिए भेजा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.