कैब शेयरिंग एक अच्छा विचार: केजरीवाल

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 01:23:42 PM
CAB sharing is a good idea: Kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कैब शेयरिंग को एक अच्छा विचार करार दिया और इस बारे में सुझाव आमंत्रित किए कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे कैसे अनुमति दी जाए। दिल्ली सरकार शहर टैक्सी योजना 2017 को मजबूत करने जा रही है और केजरीवाल ने वर्तमान में ऐप्प आधारित कैब एग्रीगेटर्स द्वारा प्रदान की जा रही शेयरिंग कैब सेवा का समर्थन किया है।

गुजरात मॉडल पर लालू का तंज, कहां है विकास कोई तो ढूंढ लाओ

केजरीवाल ने ट्वीट किया, मैं सहमत हूं कि शेयरिंग कैब एक अच्छा विचार है। सरकार में इस पर चर्चा हो रही है। हमारी चिंता महिलाओं की सुरक्षा है। अजनबियों के साथ सवारी साझा करना महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। उन्होंने सवारी साझा करने की अनुमति दिए जाने और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर सुझाव भी आमंत्रित किये हैं।

सूत्रों के अनुसार दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत टैक्सी सवारी साझा करने पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ हैं और इस विषय पर आज अंतिम निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित सिटी टैक्सी योजना से संबंधित फाइल मंत्री की मंजूरी के लिए उनके कार्यालय में पड़ी है।

एक बार मंत्री निर्णय ले लेते हैं, तो मसौदा उपराज्यपाल के पास भेजा जाएगा और इसके बाद इसे आम सलाह के लिए सार्वजनिक किया जाएगा। टैक्सी एग्रीगेटर्स अनुबंध कैरिज परमिट के साथ काम करते हैं जिसके मुताबिक यात्रा के शुरूआती स्थल और गंतव्य के अंतिम बिंदु के बीच कहीं नहीं रूका जा सकता।

केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाने काे इच्छुक

इसके विपरीत, सार्वजनिक सेवा परिवहन के लिए सरकारी कैरिज परमिट एक मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर लोगों को वाहन में सवार करने और उतारने की अनुमति प्रदान करता है। मोटर वाहन कानून 1988, अनुबंध कैरिज परमिट के तहत चलने वाली कैब को साझा सवारी की अनुमति नहीं देता है। यह केवल तभी संभव है जब कानून में संशोधन किया जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.