जौनपुर में जल्द शुरू होगी इलेक्ट्रिक रेल लाइन

Samachar Jagat | Friday, 17 May 2019 12:04:57 PM
Electric rail line will start soon in Jaunpur

जौनपुर। वाराणसी-लखनऊ रेलमार्ग पर विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद रेल विभाग अब डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजनों को दौड़ाने की कवायद में जुटा है।

Rawat Public School

श्रीकृष्ण नगर रेलवे स्टेशन के वरिष्ठ रेलपथ निरीक्षक मनोज कुमार केशरी ने शुक्रवार को बताया कि वाराणसी से सुल्तानपुर होकर लखनऊ रेलमार्ग 283 किलोमीटर पर रेल दोहरीकरण और रेल विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। इस पर श्रमजीवी एक्सप्रेस सहित 32 ट्रेन दौड़ रही है।

उन्होंने बताया कि एक हजार टन भार के साथ एक किलोमीटर चलने वाला इंजन साढ़े तीन लीटर डीजल की खपत करता है। मालगाड़ी के एक वैगन का भार लगभग अस्सी टन होता है। ऐसे में 48 से पचास वैगन वाली एक मालगाड़ी चार हजार टन भार वहन करती है। ऐसे में एक मालगाड़ी का इंजन एक किलोमीटर की यात्रा तय करने में 14 लीटर डीजल की खपत करता है। जब कि एक्स्प्रेस एक हजार टन के लोड से चलती है। इस पर साढ़े तीन लीटर डीजल प्रति किलोमीटर खर्च होता है।

इलेक्ट्रिक से चलने वाली ट्रेन के कारण डीजल इंजन पर आने वाले ईंधन की बचत होगी। वाराणसी से लखनऊ रेलमार्ग पर चलने वाली 14259 /60 एकात्मा एक्सप्रेस , 22407 /08 वाराणसी आनन्द विहार , वाराणसी से लखनऊ जाने वाली वरुणा एक्स्प्रेस , लखनऊ वाराणसी पैसेन्जर , 12355/56 अर्चना एक्स्प्रेस ट्रेन अब इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.