कर्ज से परेशान किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर की आत्महत्या

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2019 01:37:37 PM
Farmer troubled by debt, suicides by using poisonous substances

महोबा। उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के चरखारी क्षेत्र में कर्ज अदायगी के लिए पड़ रहे दबाव से आहत एक किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस उपाधीक्षक दिनेश कुमार ने शनिवार को बताया कि रिवई गांव निवासी किसान राधिका प्रसाद सोनी(65) की जहरीला पदार्थ खाने से कल रात मौत हो गई।

Rawat Public School

वह 20 बीघा कृषि भूमि का काश्तकार था। उसके ऊपर बिजली विभाग का एक लाख तीस हजार रुपये बकाया था। परंतु गत कई वर्षों से सूखा के कारण फसल खराब होने के कारण वह बकाया रकम को जमा नही कर पा रहा था। इस दौरान बिजली विभाग ने गत दिनों अपनी बकाया वसूली के लिए किसान के खिलाफ आरसी जारी कर दी थी।

राजस्व विभाग का अमीन पवन सिह आरसी लेकर उसके घर जाकर पैसा जमा करने को दबाव डाल रहा था। पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि मृतक की पुत्रवधू सुनीता के अनुसार अमीन द्वारा बार बार घर आकर दिए जा रहे दबाव ने किसान राधिका प्रसाद को बुरी तरह मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रखा था।

कल रात जब परिवार के सभी लोग सो गए तो किसान ने अपने कमरे में जहरीले पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना पाकर पुलिस ने मौके पर पहुंच मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है और मामले की जांच कर रही है। उल्लेखनीय है कि सूखा प्रभावित बुंदेलखंड के महोबा जिले में कर्ज से पीड़ित किसानों के आत्महत्या की घटनाएं इन दिनों बढ़ गई है। एक पखवाडे के भीतर किसान की आत्महत्या का यह तीसरा मामला है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.