कटारिया बोले, लोकायुक्त को सशक्त बनाया जाएगा

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 04:29:38 PM
Kataria said, Lokayukta will be empowered

जयपुर। राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि राजस्थान में लोकायुक्त कानून को और सशक्त बनाया जाएगा। कटारिया ने विधानसभा में  शून्य काल के बाद कांग्रेस सदस्यों के शोर शराबे के बीच शुरू हुई कार्यवाही में राजस्थान लोकायुक्त तथा उप लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक 2018 पर बीजेपी विधायक घनश्याम तिवाडी के सवालों का जवाब दे रहे थे।

सनी देओल और बॉबी देओल को पिता धर्मेन्द्र ने विरासत में दी ये अनमोल चीज, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

उन्होंने कहा कि राजस्थान में लोकायुक्त कानून मजबूती से कार्य कर रहा है और इसके तहत सभी प्रकरणों में मजबूती से कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि लोकायुक्त का कार्यकाल आठ वर्ष करने का प्रावधान देश के अन्य राज्यों के कानून के अनुरूप ही किया गया है और उच्चतम न्यायालय ने भी विधान सभा में पारित कानूनों को सही माना है।

उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार लोकायुक्त कानूनों में परिवर्तन किया जाता है जो एक सतत प्रक्रिया है। 
उन्होंने कहा कि लोकायुक्त ने प्रदेश में सशक्त कार्यवाही करते हुये 23978 दर्ज प्रकरणों में से 2375 प्रकरणों का निस्तारण किया है इसके अलावा खान घोटाले में 4 जिलों के लंबित प्रकरणों को छोड़ कर सभी मामलों पर कार्यवाही की है।

निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने भी विधेयक पर विरोध करते हुये कहा कि वर्तमान लोकायुक्त कानून दंतविहीन है और इइसमें मुख्यमंत्री और मंत्रियों के खिलाफ जांच और कार्यवाही करने का प्रावधान रखा जाना चाहिए।

दक्षिणपंथी संगठनों ने सलमान की 'लवरात्रि’ पर हिंदू उत्सव के नाम को विकृत करने का लगाया आरोप, सलमान ने दिया ये जवाब

इससे पूर्व तिवाडी ने अपनी आपत्ति जताते हुए कहा कि इस विधेयक को पारित करने से लोकायुक्त का सेवा काल 8 साल का प्रावधान रखना उचित नही है। उन्होंने कहा कि दंत विहीन यह संस्था सरकार पर बोझ है और इसे मध्य प्रदेश और कर्नाटक की तरह सशक्त बनाने की जरूरत है। इससे पूर्व तिवाडी द्बारा इस विघेयक के संबंध में रखे गए परिनियत संकल्प को ध्वनि मत से अस्वीकार कर दिया गया और इसे पारित कर दिया गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.