राजस्थान: बीजेपी में शेष नौ सीटों के लिए घमासान

Samachar Jagat | Monday, 25 Mar 2019 02:07:00 PM
 lok sabha election 2019

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की 25 में से 16 सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए लेकिन शेष नौ सीटों पर सहमति नहीं बन पा रही है। भाजपा ने आम चुनावों के लिए जारी अपनी पहली सूची में  राजस्थान की 16 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया। पार्टी ने चुरू, बाड़मेर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, राजसमंद, नागौर, दौसा और बासंवाड़ा के लिए नाम की घोषणा नहीं की।

अलवर और दौसा के अलावा सात सीटों पर इस समय बीजेपी के ही सांसद हैं। अलवर कांग्रेस के खाते में है जबकि दौसा के सांसद हरीश मीणा विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए और इस समय विधायक हैं। मीणा बहुल दौसा सीट पर, पूर्वी राजस्थान में दमदार छवि रखने वाले किरौड़ीलाल मीणा की पत्नी और पूर्व विधायक गोलमा देवी के भाई जगमोहन मीणा दावेदार हैं। राजसमंद सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद हरिओम सिंह चुनाव नहीं लड़ना चाहते।

यहां दीयाकुमारी और किरण महेश्वरी को टिकट की दावेदार माना जा रहा है। स्थानीय मीडिया में यह भी खबरें हैं कि इस सीट पर प्रत्याशी को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता गुलाब चंद कटारिया तथा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे में सहमति नहीं है। बाड़मेर सीट के लिए मौजूदा सांसद कर्नल सोनाराम की दावेदारी है। हालिया विधानसभा चुनाव हार चुके सोनाराम ने गत सप्ताह पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की।

चुरू और नागौर सीट पर मौजूदा सांसदों को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पाली और बीकानेर सीट पर पार्टी नेतृत्व ने ऐसे विरोध को तरजीह नहीं देते हुए मौजूदा सांसदों को टिकट दी है। पार्टी सूत्रों की मानें तो राज्य की 16 सीटों के लिए घोषित ज्यादातर प्रत्याशी वह हैं जिनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह या संघ का सीधा संबंध रहा है। बीकानेर से सांसद और केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल प्रधानमंत्री मोदी के करीबी माने जाते हैं।

जयपुर से सांसद रामचरण बोहरा संघ पृष्ठभूमि के हैं। पार्टी ने स्थानीय स्तर पर विरोध को दरकिनार कर इन्हें उसी सीट पर बनाए रखा है। राज्य में लोकसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। 29 अप्रैल को 13 सीटों पर और छह मई को 12 सीटों पर चुनाव होगा। टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़ बारां सीट के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य की गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा और नागौर सीट के लिए छह मई को मतदान होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.