झारखंड के लिये निफ्ट गौरव की बातः रघुवर दास

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 11:50:07 AM
NIFT pride for Jharkhand Raghuvar Das

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाउंड्री एंड फोर्ज टेक्नोलॉजी जैसा प्रतिष्ठित संस्थान झारखंड के लिए गर्व की बात है।

दक्षिण कश्मीर में दो दिन के बाद रेल सेवा बहाल

रघुवर दास ने यहां निफ्ट की ओर से एक्सीलेंस इन मैन्युफैक्चरिंग एंड द न्यू होराइजन मैपिंग द पाथ विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद कहा कि निफ्ट की मानव संसाधन शक्ति पर झारखंड को नाज है।

निफ्ट संस्थान के 50 गौरवशाली वर्ष पूरे होने पर उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि युवा ही भारत के भविष्य हैं। उन्होने कहा कि युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है उनके कौशल क्षमता का विकास हो। देश के इतिहास में पहली बार युवाओं के कौशल क्षमता में विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष पहल कर अलग मंत्रालय बनाया और सुनियोजित प्रयास किया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में भी उसी के अनुरूप कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। झारखंड सरकार भी युवाओं का कौशल विकास कर रोजगार उपलब्ध कराने के अभियान को आगे बढ़ा रही है।

भारत में ऊंच-नीच का अंतर समाप्त करना होगा: भागवत

विकसित देशों में जहां 80 प्रतिशत युवा कौशल क्षमता से युक्त है वहीं देश में यह 10 प्रतिशत के आसपास है जबकि देश की 60 प्रतिशत आबादी युवा है। स्वामी विवेकानंद का सपना था कि भारत विश्व गुरु बने। राज्य सरकार विवेकानंद की जयंती के अवसर राष्ट्रीय युवा दिवस पर 25000 युवाओं को सीधे रोजगार दे रही है। इनमें ऐसे भी युवा हैं जिन्होंने भले ही उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं की है लेकिन उनका कौशल विकास कर उन्हें रोजगार दिया जा रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.