विकास कार्यों में जन सहभागिता बढ़ाने पर ही योजना होगी साकार : देवनानी

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 12:03:19 PM
Only plans will be made to increase public participation in development work: Devanani

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर अच्छा की सोच के साथ विकास कार्यों में जन सहभागिता बढ़ाए जाने की जरुरत बताते हुए कहा है कि इससे स्मार्ट सिटी योजना साकार रूप लेगी। 

देवनानी अजमेर में स्वायत शासन विभाग, अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड एवं ईलेट्स टेक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित 29वीं स्मार्ट सिटी कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत अन्य शहरों में हो रहे अच्छे कार्यों को अजमेर में भी जोडऩे की जरुरत बताई। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास एवं जनता को मूलभूत सुविधाएं वहां की भौगोलिक स्थिति के अनुसार उपलब्ध होती है। उन परिस्थितियों के अनुसार ही विकास कार्यों को लिया जाता है। 

उन्होंने कहा कि अजमेर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन से शहर का स्वरूप बदलने लगा है। आनासागर के चारों ओर शीघ्र ही पाथवे बन जाएगा वहीं रामप्रसाद घाट के निकट कैफेट एरिया भी प्रारम्भ होगा। जिससे यहां पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। इसी प्रकार सुभाष उद्यान में जोभगग, ट्रेडिंग एवं साईकलिंग ट्रेक, योग उद्यान जैसी सुविधाएं भी मिलेगी। 

उन्होंने बताया कि अजमेर में विद्युत व्यवस्था गुणवत्ता पूर्ण बनाए रखने के लिए 12 जीएसएस बनाए जाएंगे। जिनमें से आठ जीएसएस पर कार्य प्रारम्भ हो गया है। जलापूर्ति भी 24 घण्टे में किए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। राजकीय संग्रहालय को भी अच्छा बनाया गया है। उन्होंने कहा है कि स्मार्ट सिटी के साथ यहां का युवा भी स्मार्ट बने, उसे अच्छी शिक्षा मिले, इसके लिए स्मार्ट क्लासेज पर 20 करोड़ रूपए व्यय होगा। जिसके कार्यादेश शीघ्र जारी किये जायेंगे। -(एजेंसी) 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.