कम बारिश होने की स्थिति में आकस्मिक इंतजाम की पूर्व तैयारी रखें : गहलोत

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Jul 2019 01:02:15 PM
Prepare for emergency arrangements in case of low rainfall: Gehlot

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए हैं कि बारिश में देरी को देखते हुए सभी विभाग आकस्मिक इंतजामों की पुख्ता तैयारी सुनिश्चित करें।

गहलोत ने यहां उच्च स्तरीय बैठक में पेयजल आपूर्ति, जलाशयों में पानी की उपलब्धता तथा खरीफ की बुआई की स्थिति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि मुख्य सचिव आपदा प्रबंधन सहित विभिन्न विभागों और जिला कलक्टरों के साथ चर्चा कर कंटीन्जेंसी की आवश्यकताओं का आकलन करें। 

बैठक में मौसम विभाग की ओर से अवगत कराया गया कि 27 जुलाई से एक अगस्त के मध्य राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है। जिससे राज्य में खरीफ की फसलों की बुवाई की स्थिति बेहतर होगी। साथ ही पेयजल और सिंचाई के लिए भी पानी की उपलब्धता बढ़ जाएगी। 

गहलोत ने कहा कि कृषि विभाग किसानों को कम समय में ही तैयार होने वाली ऐसी फसल की बुवाई करने के लिए प्रेरित करे जिनमें कम पानी की जरूरत हो। साथ ही हरे चारे वाली फसलों की बुवाई पर अधिक जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए किसानों की विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से समझाइश की जाए।

उन्होंने पेयजल आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि इमरजेंसी प्लान के साथ-साथ सामान्य स्थितियों में पूरे प्रदेश में पीने के पानी के लिए बेहतर प्लाभनग की जाए। 

बैठक में जलदाय विभाग की ओर से बताया गया कि बीते दिनों प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बरसात के बाद टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की आवश्यकता में कमी आई है। इसके अतिरिक्त विभाग ने कंटीन्जेंसी प्लान के तहत जयपुर शहर, अजमेर जिले सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए तैयारी कर ली है। 

पाली के लिए ट्रायल रन के रूप में 25 जुलाई से तीन एमएलडी पानी के साथ वाटर ट्रेन की एक ट्रिप शुरू होगी। पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिए जयपुर और अजमेर में नए नलकूप खोदे गए हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.