राजस्थान में 60 लाख से अधिक बच्चों को पिलायी पोलियो की खुराक

Samachar Jagat | Monday, 11 Mar 2019 10:24:16 AM
Pulai polio supplements for more than 60 lakh children in Rajasthan

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राजस्थान में पल्स पोलियो अभियान के तहत आज 5 वर्ष तक की आयु वाले लगभग 60 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी गयी। विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ समित शर्मा ने बताया कि आंकड़ों के अनुसार 60 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी गयी है। 


उन्होंने बताया कि अभियान के पहले दिन निर्धारित पोलियो बूथों पर एवं किसी कारण दवा पीने से वंचित बच्चों को प्रदेशभर में 11 व 12 मार्च को एवं जयपुर में अगले 11, 12 एवं 13 मार्च को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने शेष रहे बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने के लिये अभिभावकों से भी स्वास्थ्य टीमों का सहयोग करने का आग्रह किया है।

डॉ शर्मा ने बताया कि अभियान के लिये राज्य में 54 हजार 180 पोलियो बूथ, 2240 ट्रांजिट बूथ एवं 3 हजार 357 मोबाईल टीमें, 1 लाख 70 हजार 76 टीकाकर्मी तथा 8 हजार 410 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ एस के गर्ग ने बताया कि राजस्थान में पोलियो का अंतिम रोगी नवम्बर 2009 में भरतपुर और दौसा जिले में पाया गया था और देश में अंतिम रोगी जनवरी 2011 में पश्चिम बंगाल में पाया गया था। 

इसके बाद लगातार तीन वर्ष तक पोलियो मुक्त रहने पर मार्च 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। लेकिन पिछले वर्ष पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कुल 29 पोलियो रोगी पाये जाने के कारण राजस्थान तथा देश में पोलियो का पुन: संक्रमण होने का खतरा लगातार बना हुआ है। एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.