राजनाथ बोले, नए भारत के निर्माण में पूर्वोत्तर की तरक्की अहम 

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jul 2018 10:08:04 AM
Rajnath says, progress of the Northeast in creation of new India

शिलांग। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नए इंडिया के निर्माण में पूर्वोत्तर की तरक्की अहम है क्योंकि नए भारत का रास्ता विकसित और शांतिपूर्ण पूर्वोत्तर से होकर जाता है। सिंह ने मंगलवार को यहां पूर्वोत्तर परिषद के 67वें पूर्ण अधिवेशन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी का वर्ष 2022 तक नए भारत का सपना पूर्वोत्तर के विकास से ही संभव है। उन्होंने बेहतर सडक़ संपर्क और सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से पूर्वोत्तर का विकास होगा और एक नए पूर्वोत्तर का आगाज होगा। सडक़ संपर्क को दुरुस्त बनाने से क्षेत्र की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

BJP को रोकने के नाम पर वोट लेकर उसकी के साथ सरकार बनाकर नीतीश ने जनता को धोखा दिया: ओवैसी

उन्होंने कहा कि यदि हम बढिय़ा ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराते हैं तो क्षेत्र के युवा अपने इलाकों के आसपास ही रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इससे स्थानीय युवाओं के नौकरी के लिए देश के सुदूर क्षेत्रों में जाने में कमी आएगी। गृह मंत्री ने कहा कि आईटीआई और पोलिटेक्निक संस्थानों को कौशल विकास में प्रमुख भूमिका निभानी चाहिए। एनईसी को कौशल विकास के लिए क्षेत्रीय संस्थान स्थापित करने पर विचार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि रोजगार और आय वृद्धि से पूर्वोत्तर में विद्रोह जैसी समस्याओं से निपटने में सहायता मिलेगी। पूर्वोत्तर राज्यों को निजी निवेश के लिए बेहतर माहौल प्रदान करना चाहिए ताकि निवेशक सुरक्षित महसूस कर सकें तथा उनकी समस्याओं का समाधान हो सके।

जम्मू-कश्मीर : मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी सहित 2 आतंकवादी ढ़ेर

सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र में विकास किया जाना चाहिए ताकि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के मोदी के सपने को पूरा किया जा सके। निर्यात के लिए‘कम मात्रा -उच्च मूल्य’ वाली फसलों की खेती करने पर ध्यान देने के जरुरत है। कीवी और फूल जैसी जल्दी खराब होने वाली बागवानी फसलों के निर्यात में रेल मंत्रालय सुपरफास्ट एसी डिब्बों के माध्यम से सहायता प्रदान कर सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.