यहां जब तक दूल्हे को शराब नहीं पिलाती है सास, तब तक नहीं  होती है जश्न की शुरूआत

Samachar Jagat | Saturday, 23 Jul 2016 09:08:48 AM
Here Mother In Law Feeds Alcohol To Son

मध्य प्रदेश में बैगा आदिवासियों के यहां होने वाली शादियों में बारात लेकर पहुंचे दूल्हे को पहले दुल्हन की मां शराब पिलाती हैं। इसके बाद दूल्हा और दुल्हन एक दूजे को शराब पिलाते हैं। दरअसल, यहां के बैगा समुदाय की महिलाओं में शराब पीने का खूब प्रचलन हैं। यहां इसे बुरा भी नहीं माना जाता। 

शादी में दूल्हे को शराब पिलाने की रस्म को लेकर सभी बड़े उत्साहित भी रहते हैं। शादी में शामिल होने वाले सभी मेहमान तो महुए की शराब पीते ही हैं। साथ ही दूल्हा और दुल्हन का भी शराब पीना बेहद जरूरी होता है।महंगाई के इस दौर में भी बैगा समुदाय की शादियो में खर्च बहुत ही कम आता है। बैगा आदिवासियों की शादी में पंडित नहीं होता। कोई विशेष सजावट और खर्च नहीं होते। शादी में शराब ही इनके लिए सब कुछ होता है। बैगा आदिवासियो में दहेज प्रथा पूरी तरह बंद है और पारंपरिक लिबास में ही दूल्हा अपनी दुल्हन को ब्याह कर ले जाता है। 

शादी रचाने और दुल्हन लाने के लिये आज भी पूरी बारात मीलों दूर पैदल चलकर जाती है। शादी का पण्डाल भी पेड़ों की पत्तियों से बनाया जाता है। तमाम सामाजिक रस्मों को पूरा करने के बाद दूल्हा दौड़कर अपनी दुल्हन को पकड़ लेता है और उसे अपनी अंगूठी पहना देता है। शादी-समारोहों में शराब पीने और पिलाने की परंपरा तो यहां कई साल से रही ही है, किसी भी जश्न के साथ ही मातम में भी शुरूआत शराब के साथ ही होती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.