सर्दियों में इन 7 गर्मागर्म चाय का ले मज़ा

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Jan 2017 08:55:29 AM
7 different tea will benefit your health

इन्टरनेट डेस्क। गर्मी हो या सर्दी सुबह की चाय की चुस्की का मज़ा ही कुछ अलग होता हैं। चाहे वो अदरक की चाय हो या फिर ग्रीन टी सबका एक अलग ही अंदाज़ हैं। अगर आप ज्यादा चाय पिने के शौकीन हैं तो थोड़ा संभल कर क्योंकि ज्यादा चाय पिने से एसिडिटी और वजन बढ़ने की सम्भावना हो जाती हैं। चाय कई लोगों को एनर्जी का काम करती हैं, जिसे वो हर थोड़ी देर में पिने के लिए उतावले रहते हैं। चाय की कुछ वैराइटी ऐसी होती हैं जिन्हें पीने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और इन्हें आसानी से घर में बनाया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं चाय के ऐसे ही 7 प्रकार जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा साथ ही एनर्जी भी देगा। 

होटल-रेस्त्रां में जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, सर्विस चार्ज पर चलेगी आपकी मर्जी

1. दालचीनी की चाय 
अगर आप चाय के शौकीन हो तो चाय में दालचीनी का टुकड़ा दाल दे इससे आपका वजन भी नहीं बढेगा और मुहं से चाय की दुर्गन्ध भी नहीं आएगी। दालचीनी वाली चाय आप खली पेट भी पि सकते हैं इससे एसिडिटी की शिकायत नहीं रहेगी। 

कर्नाटक भाजपा सांसद ने दी धमकी, हत्‍या के आरोपियों नहीं पकड़े तो पूरे जिला जला देंगे !

2. अजवाइन की चाय 
चाय में अजवाइन डाल कर पिए। अजवाइन हमेशा से ही पेट की परेशानी से दूर करता आया हैं। अजवाइन में राइबोफ्लेविन नामक तत्व होते हैं जो फेट को काम करता हैं और एसिडिटी से भी करता हैं। 

बार-बार अध्यादेश लाना यानी संविधान के साथ धोखा: SC

3. जिंजर टी 
अदरक का चाय में इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है. अदरक का पूरा फायदा लेने के लिए सबसे सबसे अदरक के एक इंच के टुकड़े को छिलकर काट लें. इन टुकड़ों को गैस पर उबल रहे पानी में डालकर ढक दें. 10 मिनट तक इस पानी को उबलने दें. फिर इसे छन्नी की मदद से छान लें और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें. मीठे के लिए बेहतर रहेगा कि आप शहद का इस्तेमाल करें.

4. लेमन टी 
अगर आपका मन घबरा रहा हैं तो आप लेमन टी पि सकती हैं। लेमन हमेशा से लाभदायक साबित हुआ हैं। पेट से सम्बंधित कोई भी बीमारी में अगर आप लेमन टी या फिर लेमन वाटर पि ले तो बहुत. फायदा करेगा। लेमन टी में आप शक्कर के बजाये शहद डाले और फायदेमंद साबित होगा।  

5. ग्रीन टी 
ग्रीन टी पीना, कॉफी पीने की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करके वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दिन में एक बार ग्रीन टी लेने से बहुत फायदे होंगे। 

कोर्ट ने सुनाया मृतकों को हाजिर होने का फरमान

6. ब्लैक टी 
ब्लैक टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।  जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करती है. इसी वजह से यह शरीर में एक्स्ट्रा फैट को बर्न करके वजन को नियंत्रित करने का काम करती है। 

7. काली मिर्च की चाय 
काली मिर्च में मौजूद पाइपेरिन फैट बर्न करने में मदद करता है. कालीमिर्च और अदरक को गर्म पानी में पांच मिनट तक उबाल लें और फिर इसे  छान लें. अब इसमें शहद या नींबू का रस मिलाकर इसे पीना वजन घटाने में मदद करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.