पीरियड्स के दौरान गलती से भी न करें ये काम, नहीं तो....

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jan 2019 05:40:31 PM
Do not do this mistake by mistake during the periods, otherwise ...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइस्टाइल डेस्क। औरत के लिए महावारी के दिन अलग होते है। कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द होता है। तो वहीं कुछ लोगों के लिए यह समान्य होता है। लेकिन महिलाएं पीरियड्स के दौरान परेशान रहती है। पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते है। ऐसे में खानपान के साथ बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है। ये ऐसे ही काम हैं जो पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नहीं करने चाहिए: 



बता दें कि पीरियड्स के समय अ​सुरक्षित शाररिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। ऐसा कभी भूलकर भी नहीं करना चाहिए कि पीरियड्स के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती है। इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना होती है। इसके साथ ही संक्रमण से बचने के लिए भी इस समय संबंध बनाने से बचना चाहिए। 


दरअसल, पीरियड्स के समय खाना नहीं छोडना चाहिए। इसके साथ ही यह बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाना खाना चाहिए। इस समय खाना छोडना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि इस समय शरीर काफी कमजोर होता है। ऐसे में खाना छोडना भारी हो सकता है। हालांकि इस समय पौष्टिक भोजन करना​ चाहिए। इस समय आपको तेज दर्द होता है और फिर पीठ में भी अकड़ आ जाती है। तो बेहतर होगा कि आप इस दौरान शाररिक श्रम ना करे। नहीं तो आपका शरीर का दर्द ज्यादा हो सकता है। 

गौरतलब है कि पीरियड्स के समय आप हर तीन घंटे में सैनेटरी नैपकिन बदलते रहें। इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे और दुर्गंध की समस्या से भी दूर रहेंगे। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.