इन बिमारियों के कारण आती है पैरों में सूजन

Samachar Jagat | Friday, 08 Dec 2017 09:11:04 AM
Due to these diseases swelling in the legs

हेल्थ डेस्क। आज के समय में पैरों में सूजन आना बहुत आम बात है। हालांकि ये कोई बीमारी नहीं है लेकिन कई समस्याओं की वजह से पैरों में सूजन आने से कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। पैरों में सूजन अधिक वजन होने, ज्यादा देर तक बैठने या खड़े रहने, प्रेग्नेंसी, बढ़ती उम्र या सही से ना खाने-पीने की वजह से होती है। 

भिंडी का सेवन थकावट को करता है दूर

• दिल से जुड़ी बीमारियां या किडनी से सम्बंधित रोग होने की स्थिति में भी शरीर में सूजन आने लगती है क्योंकि किडनी सोडियम को संचित कर लेती है। कुछ महिलाओं के शरीर में मासिक धर्म के कुछ दिन पहले सूजन आने लगती है जिसका कारण होता है एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा का बढ़ जाना। जिसके चलते किडनी पानी की ज़्यादा मात्रा को शरीर में ही रोकने लगती है जो सूजन का कारण बनती है।

सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव को बतायेगा सेंसर

• शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बनाये रखने के लिए सोडियम और पोटैशियम की भूमिका अहम होती है लेकिन अपने भोजन में नमक लेकर हम सोडियम की ज़रूरत तो पूरी कर लेते हैं लेकिन पोटैशियम की बहुत कम मात्रा का ही सेवन कर पाते हैं। नमक का ज़्यादा सेवन ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा देता है और पानी को शरीर में ही रोके रखने के लिए भी उत्तरदायी होता है।

वायु प्रदूषण से 1.2 करोड़ बच्चों के मानसिक विकास पर असर पड़ सकता है: यूनिसेफ रिपोर्ट

अब हूबहू असली अंगों की संरचना का आभास होगा 3डी प्रिंट वाले कृत्रिम अंग से

• मोटापे की समस्या अपने साथ ढेरों बीमारियां लेकर चलती है और ओडिमा भी उन्हीं में से एक बीमारी है। जिन महिलाओं को मोटापे की समस्या होती है उनमें ये बीमारी होने का ज़्यादा खतरा रहता है क्योंकि मोटापे के कारण एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जो शरीर में सूजन आने का कारण बनता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.