गर्भावस्था के दौरान सेक्स करते समय इन बातों का रखें ख़याल

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jan 2019 06:06:54 PM
During pregnancy, keep these things in mind while having sex

हैल्थ डेस्क। प्रेगनेंसी के समय शाररिक संबंध बनाने को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रातियां है। इस विषय पर लोग अपनी—अपनी राय रखते है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि प्रेगनेंसी के समय सेक्स नहीं करना चाहिए। वहीं कुछ अन्य लोग सेक्स करने को नॉर्मल बताते है। यदि मेडिकली देखा जाए तो प्रेगनेंसी के समय शाररिक संबंध बनाना नॉर्मल है। उससे कोई नुकसान नहीं है। बस थोडी सी सावधानियां बरतने की जरूरत है। अधिकतर कपल प्रेगनेंसी के समय सेक्स करते समय ये गलतियां करते है। 

प्रेगनेंसी के आखिरी महिने में सेक्स करना ज्यादा खतरनाक होता है। इस समय कपल को सेक्स से बचना ​चाहिए क्योंकि इससे लेबर पहले ही शुरू हो सकता है। डॉक्टर की माने तो प्रेगनेंसी के पहली तिमाही में सेक्स करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह भ्रूण के विकास के लिए महत्वपूर्ण समय होता है। इस समय महिला की नाल गर्भाशय के ऊपरी भाग के विरुद्ध प्रत्यारोपित होती है। ऐसे समय संबंध बनाने से नाल को नुकसान हो सकता है। 

बता दें कि प्रेगनेंसी के समय वुमन डब्लूओटी पोजीशन में संबंध नहीं बनाना चाहिए। कई कपल मिशनरी पोजिशन में सेक्स करते है। जिससे महिला के पेट पर दबाव पड़ता है। प्लेसेंटा गर्भाशय के उपरी भाग में स्वंय को जोडता है। लेकिन कुछ मामलों में प्लेसेंटा आपके गर्भाशय ग्रीवा के आगे या उसको ढकते हुए गर्भाशय में असमान्य रूप से पडी होती है। इस स्थिति को प्लेसेंटा प्रिविआ कहा जाता है। ऐसे में सेक्स करने से भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

दरअसल, कई बार ओरल सेक्स के दौरान पुरूष उत्तेजित हो जाते है। उनके मुंह से हवा ​योनि में जा सकती है। जिससे एयर एम्बोलिज्म की स्थिति पैदा हो सकती है। जो​ कि महिला की नाल के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.