सौंफ की चाय से सारी बीमारियां हो जाएंगी छू मंतर

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Dec 2016 10:56:02 AM
Fennel tea to get rid of all diseases

सौंफ के दानों का प्रयोग हम मुंह को फ्रेश करने के लिये करते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है। क्या आप जानते हैं कि सौंफ की चाय भी बनती है और पुराने जमाने से ही लोग इसका सेवन बीमारियों को दूर करने के लिये किया करते थे।

वे लोग जिन्हें पेट की परेशानी रहती है जैसे, गैस या अपन आदि, उनके लिये सौंफ की चाय काफी लाभकारी होती है। इसके अलावा यह उन माताओं को भी दिया जाता है, जिनका दूध कम बनता है।

महिलाओं का स्वास्थ्य सुधारे - सौंफ की चाय में इस्ट्रोजेन बढाने की क्षमता होती है, जिससे महिलाओं में हार्मोन की गड़बड़ी ठीक होती है। इसके अलावा अगर स्तनपान करवाने वाली महिला को दूध कम बन रहा है, तो वह उसमें भी मदद करती है। पीरियड्स के दौरान पेट दर्द में भी आराम देती है।

 पाचन क्रिया सुधारे - इस चाय को पीने से पेट की गैस में आराम मिलता है। डायरिया, पेट फूलने या पेट दर्द आदि में यह चाय काफी अच्छी होती है।

पेट के कीड़े मारे - यह पेट में जा कर एसिड लेवल को कम करती है और आंत में पनप रहे बैक्टीरिया और कीड़े को नष्ट करती है।

खून साफ करे - यह आपके लीवर को शराब से पहुंचने वाले नुकसान से बचाती है और जॉन्डिस को होने से रोकती है। साथ ही यह खून को साफ करके किडनी के कार्य को तेज करती है और किडनी में स्टोन होने स बचाती है।

मोटापा घटाए - अगर आपके चेहरे और बॉडी में सूजन रहती है तो, यह चाय उसे कम करती है और वजन को बढने से रोकती है। यह आपका मैटाबॉलिज्म बढाती है, जिससे फैट जल्दी बर्न होता है। यह आपके भूख को भी कंट्रोल करती है।

गठिया से आराम दिलाए - यह चाय शरीर को अंदर से साफ करती है और आपके जोड़ों और कोशिकाओं के स्वास्थ्य को सुधारती है। इससे दर्द में कमी आती है।

इम्यून सिस्टम बढाए - यह आपके शरीर को इतना मजबूत बना देती है कि आपको बैक्टीरिया और वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाव मिलता है। सर्दियों में यह चाय पीने से गले की खराब, जुखाम, बुखार आदि से आराम मिलता है।

आंखों के लिये - रातभर ठीक से ना सो पाने की वजह से सुबह उठने पर आंखों में भारी सूजन दिखाई पड़ती है। ऐसे में सुबह सौंफ की चाय बनाइये और रूई की बॉल ले कर उसमें डुबो कर आंखों पर 10 मिनट के लिये रखिये। इससे आंखों की सूजन कम होती है।
हार्मोन को बैलेंस करे - एक स्वस्थ लीवर हार्मोन को बैलेंस करने में काफी योगदान करता है। इस चाय को कुछ दिनों तक रो$ज पियें, आपका हार्मोन बैलेंस हो जाएगा।

हृदय को मजबूती दे - सौंफ की चाय में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे दिल स्वस्थ रहता है। इसे पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल में कमी आती है और हाई बीपी सामन्य हो जाता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.