पता चला ट्यूमर को कैसे खत्म करती है प्रतिरक्षी कोशिकाएं

Samachar Jagat | Saturday, 14 Jul 2018 10:54:48 AM
Find out how antibody cells end up with tumors

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसी प्रक्रिया खोजी है जो यह पता लगाने में मदद करेगी कि कैंसर के किसी मरीज पर इम्यूनोथैरेपी का असर होगा या नहीं। ''सेल रिपोर्ट्स" में प्रकाशित एक अध्ययन में यह यह जानकारी दी गई है। आमतौर पर प्रतिरक्षी तंत्र ट्यूमर की पहचान खतरा पैदा करने वाले तत्वों के तौर पर कर लेता है। इसके बाद प्रतिरक्षी कोशिकाएं (टी कोशिकाएं) ऐसे तत्वों को खोज कर खत्म करती हैं। बहरहाल, ट्यूमर कोशिकाएं पीडी - एल 1 नामक प्रोटीन का प्रयोग के जरिये टी कोशिकाओं को भ्रमित कर उन्हें काम नहीं करने देतीं और उनसे बच निकलती हैं।

बचपन में मोटापा होने से युवावस्था में बढ़ जाता है मधुमेह, कार्डियोवास्कुलर जैसी बीमारियों का खतरा

पीडी - एल 1 ट्यूमर कोशिकाओं को बचाने के लिए पीडी -1 नामक ल्ल आणविक अवरोध – सक्रिय कर टी कोशिकाओं को रोकता है। एक महत्वपूर्ण उपचार के जरिए पीडी - ए 1 को रोकने के लिए प्रतिरक्षी तैयार किए गए जो कुछ कैंसर मरीजों के लिए लाभकारी साबित हुए। कुछ मरीजों पर इसका असर नहीं हुआ और इसका कारण पता नहीं चल पाया है।

जानिए! किन चीजों के साथ शहद का सेवन करने से होता है स्वास्थ्य लाभ और किनसे होता है नुकसान

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो और चीन के नानजिंग मेडिकल स्कूल के अनुसंधानकर्ताओं ने इस संबंध में कुछ सुराग जुटाए हैं। अध्ययन में पाया गया कि जिन मरीजों में पीडी -1 का स्तर बहुत ज्यादा था वह इस थैरेपी के प्रति प्रतिक्रिया नहीं देते। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अब इन नए परिणामों की मदद से नई थैरेपी इजाद करने में मदद मिलेगी।- एजेंसी

निक जोनस के साथ अफेयर की खबरों के बीच प्रियंका चोपड़ा का शादी को लेकर बड़ा बयान आया सामने

फिल्म 'द स्काई इज पिंक' में प्रियंका चोपड़ा के बाद अब इस अभिनेता की हुई एंट्री, पहली बार निभाने जा रहे है ऐसा किरदार

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.