हरी सब्जियां और मसालो का सेवन करे और सर्दियों को दूर भगाएं

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Oct 2016 10:05:53 AM
Green vegetables and plenty of spices and keeps away From the winter

सर्दियों में सेहत का आम दिनों से ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है वर्ना सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियां भी जल्द ही अपने कब्जे में ले लेती हैं।लेकिन ऐसे मौसम में सब्जियां खाने से बीमारियां पास नहीं आतीं। आइए जानते है सर्दियों में होनेवाली बिमारियों से बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।सर्दियां आ गयी हैं। चूंकि प्रकृति पर हमारा काबू नहीं है, इसलिए इसका सामना कैसे किया जाए, यह सीखने में ही भलाई रहती है, अन्यथा जुकाम, खांसी और सर्दियों में परेशान करने वाले दूसरे रोगों के लगातार हमले के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। सर्दी में होने वाली इन परेशानियों को सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर यानी एसएडी कहते हैं। इस अवस्था में हमारा मूड बार-बार बदलता है और शरीर में दर्द रहता है। सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों की भूख बढ़ जाती है। दूसरी ओर त्योहार और शादी का समय होने के कारण अधिक खाने की वजह भी मिल जाती है। यहां ऐसे कुछ तरीके बताए जा रहे हैं, जहां आप अधिक कैलोरी जमा करने से बच जाएंगे और स्वस्थ भी रहेंगे।


साबुत अनाज खाएं 
गेहूं, ओट्स, ब्राउन राइस, ज्वार, बाजरा जैसे छिलके वाले मोटे अनाजों का सेवन करें। छिलके वाले अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं। इससे कब्ज की समस्या दूर रहती है और पेट दिन भर भरा-भरा रहता है। अन्य पोषक तत्वों के साथ ये अनाज विटामिन से भी भरपूर हैं। गेहूं, चावल, बाजरा, ओट्स और कॉर्न के अलावा सभी अनाज इस मौसम के लिए फायदेमंद होते हैं। मकई की रोटी में कॉम्प्लेक्स काबरेहाइड्रेट होते हैं, जो ठंड में पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हैं। इसके अलावा ठंड के दिनों में हम जब सुस्त महसूस करते हैं तो हमारा शरीर इस ऊर्जा का इस्तेमाल शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए करता है। छिलके वाले अनाज विटामिन बी से भी भरपूर होते हैं, जो हमारी थायरॉयड ग्रंथी को दुरुस्त रखते हैं और इनसे शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है।

हरी सब्जियां खाएं
सर्दियों में हरी सब्जियां खूब मिलती हैं, इसलिए पालक, सरसों का साग, शलगम, मूली, मेथी आदि भरपूर खाएं। ये सब्जियां विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं और शरीर को गर्मी भी देती हैं।

एक्सरसाइज भी है जरूरी 
ठंड में एक्सरसाइज करना काफी मुश्किल होता है, खासकर उन लोगों को, जो अर्थराइटिस से पीड़ित हैं। सक्रियता घटने के कारण ठंड में यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। बाहर नहीं जा सकते तो घर में ही व्यायाम करने की व्यवस्था करें। इनडोर गेम खेलें और योग करें। नृत्य भी एक अच्छा व्यायाम है। व्यायाम करना ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।

विटामिन सी
विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे हमें कम ठंड महसूस होती है। हालांकि, सर्दी लगने पर विटामिन सी लेना उतना फायदेमंद नहीं होता, जितना नियमित रूप से इसके सेवन से होता है। सर्दी से बचने का एक अच्छा उपाय यह हो सकता है कि सर्दी की शुरुआत में ही विटामिन सी के सप्लीमेंट या फिर संतरा, आंवला, अमरूद आदि खट्टे मौसमी खाद्य पदार्थो का सेवन किया जाए। इससे सर्दी में होने वाली परेशानियों को दूर रखने में मदद मिलती है। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर पिया जाए तो शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती रहेगी।

त्वचा को ठंड से बचाएं
ठंड हमारी त्वचा पर काफी बुरा असर डालती है। शुष्क सर्द हवाएं त्वचा के रूखेपन को बढ़ाती हैं। इससे त्वचा पर खुजली होती है और एड़ियां फटने लग जाती हैं। हीटर में अधिक रहना त्वचा पर और अधिक बुरा असर डालता है। यह हवा शुष्क होती है, जो त्वचा से नमी को सोखती है। इससे त्वचा की म्यूकस मेम्बरेन में जलन पैदा हो जाती है और हम वायरस के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। अखरोट, अलसी के बीज, सफेद या काले तिल जैसी अच्छी वसा से भरपूर चीजों को अपने आहार में शामिल करें। इससे ठंड से बचने के साथ ही हमारी त्वचा की रक्षा भी होती है।

मेवों का इस्तेमाल 
बिना नमक की मूंगफली और सूखे मेवों को स्नैक्स में शामिल करें। बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और खुबानी जैसे सूखे मेवों का नियमित सेवन सर्दियों में लाभकारी होता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर तो होते ही हैं, साथ ही देर तक तृप्ति का अहसास देते हैं। इससे खान-पान पर भी नियंत्रण रहता है। सर्दियों में चूंकि शरीर की गरिष्ठ भोजन खाने और पचाने की क्षमता बढ़ जाती है, ऐसे में खाने की मात्रा का ध्यान रखना जरूरी होगा।

मसालों का स्वाद 
ऊष्मा देने के अलावा मसाले जैसे दाल-चीनी, अदरक, हल्दी, लहसुन, लौंग और काली मिर्च में साइटोकेमिकल्स होते हैं, जो सर्दी के कारण हुई जकड़न और खांसी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा इनमें एंटीमाइक्रोबिएल और सूजन व दर्द को कम करने के गुण भी होते हैं। खासतौर पर सर्दियों में अदरक और लहसुन रक्त संचार में सुधार करने के साथ सर्दी-खांसी को दूर रखने में लाभकारी होते हैं। सर्दियों में काढ़ा एक अच्छा पेय है। बहुत सारी औषधियों को मिला कर बने काढ़े को शहद के साथ पीना इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.