शरीर में Vitamin- E की मात्रा ज्यादा होने से, बुजुर्गो को हो सकता है निमोनिया का खतरा

Samachar Jagat | Thursday, 10 Nov 2016 04:49:46 PM
higher amount Vitamin- E could cause pneumonia risk

लंदन। अपनी खास जीवनशैली पर निर्भर लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन.ई की खुराक ज्यादा लेते हैं, लेकिन अब से आप संभल जाए क्यूंकि हाल ही में यह बात सामने आई है कि इसके दुष्प्रभाव से बुजुर्गो को निमोनिया हो सकता है। आपकेा बता दें कि हाल ही में हुए एक अध्ययन के तहत यह पता चला है कि ज्यादा धूम्रपान करने वाले और नियमित व्यायाम न करने वाले पुरुषों में विटामिन.ई की ज्यादा मात्रा निमोनिया का खतरा 68 प्रतिशत तक बढ़ा देती है।

Read also: निमोनिया के टीके को मिली स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा की मंजूरी

इसके विपरीत, जो लोग धूम्रपान कम करते हैं और खाली समय में व्यायाम किया करते हैं, उनमें Vitamin- E की मौजूदगी निमोनिया के खतरे को 69 प्रतिशत तक कम कर देती है।

फिनलैंड के हेलिसिंकी विश्वविद्यालय के रिसर्च स्कॉलर हारी हेमिला ने बताया कि "विटामिन.ई का स्वास्थ्य पर प्रभाव लोगों की कई विशेषताओं और उनकी जीवनशैली पर निर्भर करता है।"

शोध करने वाली टीम ने विटामिन.ई के प्रभावों और निमोनिया के खतरों को लेकर कई प्रयोग किए। इसमें फिनलैंड के 1985 और 1993 के बीच वाले 50 से 69 साल के पुरुषों पर अध्ययन किया गया। 29,133 प्रतिभागियों में से 898 लोगों में निमोनिया के लक्षण पाए गए।

Read also: मदर डेयरी ने अपने टोकन वाले दूध को किया 'विटामिन डी लैस'

इस अध्ययन में जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक लेखक का दावा है कि शोध का निष्कर्ष विटामिन.ई की खुराक और निमोनिया के खतरों के बारे में इस अवधारणा का का खंडन करता है कि विटामिन.ई हर इंसान पर एक समान प्रभाव डालता है।

बता दें कि इस शोधपत्र को पत्रिका ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित किया गया है।

Read more:

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

अब घर पर लिजिए स्पा का मजा

क्या आप भी लिव-इन रिलेशनशिप में करते है ये गलती....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.