प्याज में छिपे हैं इतने चमत्कारी गुण जानकर रह जायेंगे हैरान!

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Dec 2016 02:29:11 PM
many benefits of onion

इन्टरनेट डेस्क। प्याज  काटने से आंसू तो बहुत आते हैं लेकिन क्या कभी आपने गौर किया हैं क्या प्याज में कितने सारे गुण छुपे हुए हैं जो आपको खाने के साथ साथ कई और प्रकार से भी मदद करेगा। 

एयर इंडिया लाया धमाकेदार ऑफर, मात्र 849 रुपए में करें हवाई सफर

प्याज खाने से कई बीमारियां दूर होती है और बिमारियों से लड़ने की क्षमता आ जाती हैं। गर्मियों की बात करे तो इस सीजन में प्याज बहुत तरीके से फायदे करता हैं। प्याज को रोजाना खाने से लू नहीं लगती साथ ही अगर आपको सफर में उलटी होती है तो आप अपने बैग में एक प्याज का छिलका रख सकती हैं यह उलटी रोकने में बहुत कारगर साबित होता हैं। 

5000 रुपये में बनी शार्ट फिल्म 'तुरूप चाल' फिल्‍मफेयर अवार्ड में शामिल 

प्याज हमारी स्किन के लिए बहुत लाभदायक है यही नहीं प्याज का रस हमारी बहुत सी बीमारियों का इलाज भी कर सकता है।आइए जानते हैं कि आखिर प्याज के क्या हैं फायदे। 

अगर आपको कभी कोई कीड़ा काट ले तो उस जगह प्याज रगड़ ले यकीन मानिए आपकों इस से बहुत फ़ायदा मिलेगा।

अगर आपके हाथ में जलन हो तब भी आप प्याज को अपने हाथो में रगड़े।

डॉक्टरों के मुताबिक प्याज़ बहुत ही ठंडा होता हैं अगर आप प्याज को अपने हाथों में रगड़ते हैं तो जलन में बहुत ही लाभ मिलेगा

अगर काम करते वक्त आपके हाथ में कोई छोटी सी फांस लग जाएं ओर निकले नहीं तो भी आप प्याज की मदद ले सकते हैं।

ऐसे करे डार्क सर्किल को छूमंतर

एक छोटा सा प्याज़ का टुकड़ा ले और उसे लगभग 30-40 मिनिट फास वाली जगह पर घुमाए आपके हाथ से फास गायब हो जाएंगी।

अगर आपके पैर में छाले हो जाएं और काफ़ी प्रयास के बाद भी वो ठीक नहीं हो रहे हैं तो एक बार प्याज के छोटे से टुकड़े को छाले के ऊपर 5 दिन तक लगाए 5 दिन आप खुद लाभ देख सकते हैं।

अगर आपकों बुखार हैं तो आप अपने मोज़े में प्याज का टुकड़ा डाल कर सोए , प्याज़ एक ऐसा सुरक्षा कवच तैयार करता हैं जिससे आप सुबह तक ठीक हो जाएंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.