उफ्फ...यह गंजापन कैसे होगा दूर!

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Dec 2016 10:21:03 AM
some ways to overcome from baldness

बदलते खान पान से लोगों की दिनचर्या में भी खाफी फर्क आया हैं। आज के खान पान में कई केमिकल्स शामिल होते हैं जिससे आजकल शरीर में बीमारियां तेजी से पकड़ लेती हैं। हर कोई अपनी बिमारियों से परेशान हैं। आज के समय में महिलाएं अपने जड़ते बालों से बहुत परेशान हैं। रोजाना बालों के गुच्छे उतरने से परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती हैं। बालों के उतरने से धीरे धीरे उसकी ग्रोथ कम हो जाती हैं और गंजेपन की शिकायत आने लगती हैं।  आपको बता दे की ज्यादा स्ट्रेस लेना भी गंजेपन का शिकार बन जाट हैं। इसलिए हमेशा खुश रहे और भरपूर पोषण ले। 

बसपा के खाते में 104 करोड़ और मायावती के भाई के अकाउंट में 1.43 करोड़ हुए जमा

कई बार तो महिलाओं में गंजेपन की समस्या हार्मोंन्स के बदलने से भी होती हैं। गर्भावस्था और मीनोपॉज के समय महिलाओं में सबसे ज्यादा हार्मोन्स में परिवर्तन होता है जिसके कारण गंजेपन की समस्या होती है। 

ये है कारण
बालों की जड़ों का कमजोर हो जाना, पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी, सिर पर ज्यादा रूसी होना, बालों की जड़ों को जरूरी पोषक तत्व न मिलना, गुस्सा करना, मानसिक तनाव में रहना, किसी विषय पर ज्यादा सोच-विचार करना, अधिक गरम खाना, बालों में बार-बार कंघी करना, गीले बालों में कंघी करना, बालों को हमेशा ढक कर रखना, पर्याप्त नींद न लेना, आदि के कारण महिलाओं में गंजेपन का कारण बनता है। 

इस तरह करे दूर गंजेपन को
गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं दो तरीकों को आजमा सकती हैं -वैज्ञानिक और घरेलू नुस्खे।
 
वैज्ञानिक तरीके-

हेयर ट्रांसप्‍लांटेशन
गंजेपन के इलाज के लिए यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है। इस तकनीक के जरिये शरीर के एक हिस्से से हेयर फॉलिकल्स को लेकर सिर में ट्रांसप्लांट किया जाता है। यह प्रक्रिया दो तरह से अमल में लाई जाती है। एक होती है स्ट्रिप तकनीक और दूसरी होती है फॉलिकुलर यूनिट ट्रांसप्लांट।

नूबिया Z11 और नूबिया N1 स्मार्टफोन बिक्री के लिए हुए उपलब्ध

स्टेम सेल तकनीक 
वैज्ञानिकों ने स्टेम सेल के जरिए बालों को उगाने का तरीका खोज निकाला है। इस तकनीक में त्वचा के नीचे पाए जाने वाले फैट सेल से बालों को नए सिरे से उगाया जा सकता है। इनमें मौजूद स्टेम सेल बालों को उगाने में मदद करेंगे। इस तरीके से उगाए गए बाल न सिर्फ स्थायी होंगे, बल्कि देखभाल के हिसाब से भी आसान साबित होंगे।

लेजर ट्रीटमेंट
महिलायें इस तकनीक का सहारा लेकर गंजेपन का इलाज कर सकती हैं। लेजर ट्रीटमेंट से गिरते बालों और गंजेपन का उपचार किया जाता है। लेजर तकनीक में सिर की ब्लड कोशिकायें एक्टिव होकर रक्त का संचार तेज कर देती हैं, जिससे बालों को उगने में मदद मिलती है।

2016 : पदक पर पड़ी बोपन्ना-पेस विवाद की छाया, सानिया भी चूकीं

घरेलू उपचार
मेथी को पूरी रात भिगो दीजिए फिर सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाइए। बालों को धो लें, इससे रूसी और सिर की त्वचा के विकार समाप्त होंगे। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को पोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

हरे धनिये का पेस्ट बनाकर जहाँ पर बाल नहीं हैं वहां पर उसको लगाएं। धीरे धीरे इस समस्या से दूर हो जायेंगे  . 

केले का गूदा निकालकर उसे नींबू के रस में मिलाकर सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है और बाल फिर से उगने लगते हैं।

प्याज को काटकर उसके दो हिस्से कर लीजिए। जिस जगह के बाल झड़ गये हो वहां पर आधे प्याज को 5 मिनट तक रोज रगडें। बाल झड़ना बंद होगा ही साथ ही साथ बाल फिर से उगने लगेंगे।

ब्रेकफास्ट रेसिपी : क्रिमी कॉर्न समोसे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.